झारखंड

20 गांवों के लोगों के बड़े समूह ने मनाया सरहुल महोत्सव,आदिवासी सरना समिति ने..

आदिवासी सरना समिति (Tribal Sarna Committee) के तत्ववाधान में कर्रा प्रखंड के जरियागढ़ में शनिवार को सरहुल महोत्सव (Sarhul Festival) सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया।

Khunti Sahrul Mahotsav: आदिवासी सरना समिति (Tribal Sarna Committee) के तत्ववाधान में कर्रा प्रखंड के जरियागढ़ में शनिवार को सरहुल महोत्सव (Sarhul Festival) सह मिलन समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी लाल विजय नाथ शाहदेव, विशिष्ट अतिथि जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमारभारत मुुंडा समाज के महासचिव ब्रजेंद्र हेमरोम और अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से सरना के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

सरना समिति के अध्यक्ष हरेन्द्र लोहरा और बिरसा पाहन की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में 18-20 गांवों के लोगों ने भाग लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विजय नाथ शाहदेव ने कहा कि हम आदिवासी, मूलवासी आदि काल से प्रकृति के पूजक रहे हैं। Sarhul हो, करमा हो या जीतिया, सभी त्योहार प्रकृति से जुड़े हैं और यह हमारा उनसे अटूट संबंध को दिखाता है।

शाहदेव ने कहा कि सरहुल पर्व (Sarhul Festival) हमें प्रकृति के संरक्षण का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि दुनिया को बचाना है, तो हमें जल, जंगल, जमीन की रक्षा हर हाल में करनी होगी।

मौके पर सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार, BJP नेता विष्णु प्रसाद सोनी, राजेंद्र मुंडा(राजन), तोरपा के Police Inspector अशोक कुमार सिंह, कर्रा की अंचल अधिकारी वंदना भारती, उप प्रमुख,सावित्री देवी, लव कुश कुमार सिंह आदि ने भी समारोह को संबोधित किया।

इसके पूर्व बिरसा पाहन ने पूजा-अर्चना करके सिंगबोंगा से मानव कल्याण की प्रार्थना की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker