पिछले सप्ताह COVID के 10 लाख मामलों के साथ अमेरिका में कुल मामले 1.1 करोड़ के पार

न्यूयॉर्क: जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोविड-19 आंकड़ों के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका में अब मामलों की संख्या 1.1 करोड़ से अधिक हो गई है। यहां पिछले केवल एक हफ्ते में 10 लाख मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 15 नवंबर तक यहां मरने वालों की संख्या 2.46 लाख पार हो गई है।

सर्दियों के दौरान 45 से अधिक राज्यों में महामारी का बुरा प्रकोप है, जिसके कारण मामलों में रिकॉर्ड संख्या में वृद्धि हो रही है। राज्यों के अस्पताल भर गए हैं, डॉक्टर लोगों से सावधानी बरतने की गुहार लगा रहे हैं और कह रहे हैं कि कुछ महीने और एहतियात बरत लें क्योंकि वैक्सीन आने ही वाला है।

नॉर्थ डकोटा में हालात इतने गंभीर हैं कि यहां के अस्पताल कोरोना संक्रमित लेकिन बिना लक्षण वाली नर्सों को कोविड-19 रोगियों का इलाज करने की अनुमति दे रहे हैं। इतने गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के बाद भी मॉल और किराने की दुकानों पर और बाहर कई जगहों पर अमेरिकी जमकर घूम रहे हैं।

पिछले 7 दिनों में दैनिक मौतों का औसत 1,000 से अधिक रहा। मौजूदा हालात देखकर डोनाल्ड ट्रंप की टास्क फोर्स ने अनुमान लगाया है कि मौतों की संख्या अगले वसंत तक 4 लाख पर पहुंच सकती है। वाशिंगटन यूनिवर्सिटी का इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड एवेल्यूशन (आईएचएमई) ने 1 मार्च, 2021 तक अमेरिका में कुल 438,941 मौतों की भविष्यवाणी की है।

ट्रंप प्रशासन के वैक्सीन कोऑर्डिनेशन प्रोग्राम के प्रमुख ने संकेत दिया है कि दिसंबर तक करीब 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिए जा सकते हैं।

Back to top button