झारखंड

ली खछ्यांग 23वें चीन-आसियान शिखर सम्मेलन में उपस्थित

बीजिंग: चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 12 नवम्बर को 23वें चीन-आसियान (10 प्लस 1) शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने आसियान के अध्यक्ष देश वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुच के साथ समान रुप से सम्मेलन की अध्यक्षता की।

आसियान के दूसरे देशों के नेताओं ने सम्मेलन में भाग लिया। मौजूदा सम्मेलन वीडियो के जरिए आयोजित किया गया।

ली खछ्यांग ने कहा कि कोविड-19 महामारी का समान रुप से मुकाबला करने की प्रक्रिया में चीन और आसियान के बीच व्यापारिक निवेश कठिन परिस्थिति में बढ़ा है।

आसियान चीन का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन चुका है। चीन आसियान को अपनी पड़ोसी कूटनीति की प्राथमिकता देता है और आसियान के साथ मिलकर पड़ोसी मैत्री को आगे बढ़ाते हुए शांतिपूर्ण विकास रास्ते पर आगे बढ़ना चाहता है, बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार पर डटे रहते हुए विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग में अधिक वास्तविक फलों की प्राप्ति को बढ़ावा देना चाहता है।

ली खछ्यांग ने कहा कि चीन आसियान देशों की कोरोना वैक्सीन मांग पर सोचते हुए चीन-आसियान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात संपर्क नेटवर्क शीघ्र ही शुरू करेगा, तीसरे चीन-आसियान स्वास्थ्य सहयोग मंच का अच्छी तरह आयोजन करेगा।

चीन चीन-आसियान डिजिटल आर्थिक सहयोग वर्ष मनाने से लाभ उठाकर आसियान के साथ डिजिटल विकास रणनीति का विकास करना चाहता है, बहु-क्षेत्रों में सृजनात्मक सहयोग करना चाहता है।

चीन और आसियान को पारिस्थितिक पर्यावरण संरक्षण, आपदा की रोकथाम और कटौती, जलवायु परिवर्तन, गरीबी उन्मूलन आदि क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करना चाहिए। नीले आर्थिक साझेदारी संबंध की स्थापना को आगे बढ़ाते हुए समुद्री सहयोग को मजबूत करना चाहिए।

ली खछ्यांग ने यह भी कहा कि चीन जल्द से जल्द दक्षिण चीन महासागर आचार संहिता पाने के लिए जुटा है और चीन का रवैया व ²ढ़ संकल्प कभी नहीं बदलेगा। चीन ने विभिन्न पक्षों से लचीले और वस्तुगत तरीके से संबंधित परामर्श प्रक्रिया को गति देने की अपील की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker