झारखंड

जन्म-मृत्यु का रेजिस्ट्रेशन ऑनलाइन CRS सॉफ्टवेयर करवाना सुनिचित करें: पलामू उपायुक्त

मेदिनीनगर: उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे (Deputy Commissioner Anjaneyulu Dodde) की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय के सभागार में जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में उपायुक्त ने जिले में (जन्म- मृत्यु)के शत-% ऑनलाइन निबंधन (Online Registration) कराने को लेकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक जन्म मृत्यु की घटनाओं की सीआरएस सॉफ्टवेयर (CRS Software) पर ऑनलाइन निबंधन (Online Registration) करने का निर्देश दिया।

बैठक में सदर अस्पताल व मेदिनीनगर नगर निगम में दो मॉडल जन्म-मृत्यु निबंधन केंद्र बनाने के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया।

उपायुक्त ने सिविल सर्जन को MCCD रिपोर्ट में मृत्यु का कारण स्पष्ट रूप से उल्लेखित करने को लेकर निर्देशित किया

बैठक में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी रमन कुमार ने बताया कि हुसैनाबाद एवं विश्रामपुर से फर्जी जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत होने की सूचना है। इस पर उपायुक्त ने फर्जी लोगों को चिन्हित करते हुए साइबर थाने में FIR दर्ज करवाने की बात कही।

उपायुक्त ने सिविल सर्जन को MCCD रिपोर्ट में मृत्यु का कारण स्पष्ट रूप से उल्लेखित करने को लेकर निर्देशित किया।

उपायुक्त ने प्रत्येक सोमवार को जिले के सभी पंचायत भवनों में जन्म-मृत्यु के कार्य को निष्पादित करने के निर्देश दिए। इस दौरान संबंधित पंचायत सचिव प्रत्येक सोमवार को पंचायत भवन में उपलब्ध रहे यह सुनिश्चित करने की बात कही।

उन्होंने प्रत्येक तीन माह में BLCC की बैठक आयोजित कराने की बात कही। उन्होंने आमजनों से दलालों के चक्कर में ना पड़ने एवं स्वयं से ही सरकारी निबंधन इकाई में जन्म- मृत्यु का निबंधन कराने की अपील की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker