भारत

MCD चुनाव : ‘AAP’ बहुमत के आंकड़े को किया पार, भाजपा का 15 साल का शासन खतरे में

नयी दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (MCD) के अभी तक आए परिणामों को देखते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 15 साल के शासन को समाप्त करने की दिशा में आगे बढ़ती नजर आ रही है।

राज्य निर्वाचन (State Election) आयोग के अनुसार, दोपहर साढ़े 2 बजे तक हुई मतगणना (Vote Counting) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की है और 30 सीट पर आगे चल रही है और इन सभी सीट पर जीत दर्ज करने पर वह 135 का आंकड़ा छू लेगी। बहुमत के लिए किसी भी पार्टी (Party) को MCD के 250 वार्ड में से 126 में जीत दर्ज करनी होगी।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 104 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 19 सीट पर आगे है। दूसरी ओर, कांग्रेस (Congress) ने अभी तक केवल 8 सीट अपने नाम की है और पांच पर ही आगे चल रही है।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर वार्ड (Seelampur Ward) से निर्दलीय उम्मीदवार शकीला ने जीत दर्ज की है। दो अन्य निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी-अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं।

देश की सबसे बड़ी पार्टी (BJP) को उसी के गढ़ में ‘‘मात’’ दे दी

‘AAP’ के राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसद संजय सिंह ने कहा कि महज 10 साल पुरानी पार्टी ने देश की सबसे बड़ी पार्टी (BJP) को उसी के गढ़ में ‘‘मात’’ दे दी।

उन्होंने कहा, ‘‘ परिणामों ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि ‘आप’ एक बेहद ईमानदार पार्टी है।’’

सिंह ने कहा कि परिणाम इसलिए भी उल्लेखनीय हैं, क्योंकि BJP ने चुनाव प्रचार के लिए 17 केंद्रीय मंत्रियों (Union Ministers) सहित सभी शीर्ष नेताओं को मैदान में उतारा था।

‘AAP’ के संयोजक और दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री (CM) ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी 230 वार्ड में जीत दर्ज करेगी। पार्टी के लिए MCD चुनाव में स्पष्ट जीत दिल्ली पर उसके प्रभाव का एक और उदाहरण होगी।

भाजपा के खिलाफ कोई नाराजगी नहीं

BJP की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, ‘‘15 साल की सत्ता विरोधी लहर के बावजूद हमारा प्रदर्शन बेहतर है। हमने नगर निगमों में दिल्ली के लोगों के कल्याण के लिए काम किया, लेकिन शायद कुछ लोग खुश नहीं हैं। हालांकि, BJP के खिलाफ कोई नाराजगी नहीं है।’’

दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi Municipal Corporation Election) के लिए मतों की गिनती बुधवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। MCD के 250 वार्ड के लिए चार दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। चुनाव में इस बार 50.48 प्रतिशत मतदान हुआ।

इससे पहले 2017 के नगर निगम चुनाव में BJP ने 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी। प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीट पर मतदान नहीं हो सका। ‘AAP’ ने 48 वार्ड और कांग्रेस ने 27 वार्ड जीते थे। उस साल करीब 53 प्रतिशत मतदान हुआ था।

यह एक कड़ा मुकाबला

‘AAP’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने MCD चुनाव में अपनी पार्टी की जीत का भरोसा जताया। उन्होंने कहा, ‘‘हम 180 से अधिक सीट पर जीत दर्ज करेंगे। BJP चुनाव प्रचार के दौरान MCD में अपने 15 साल के कार्यकाल की कोई भी उपलब्धि नहीं गिना पाई है।’’

वहीं, BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि चुनाव बाद के सर्वेक्षणों का अनुमान पूरी तरह से गलत है।

उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘15 साल के शासन के बाद भी BJP अपने काम के बलबूते अपना वोट (Vote) प्रतिशत बरकरार रखने में कामयाब रही है। लोगों को समय से पहले जश्न मनाने से बचना चाहिए।’’

दिल्ली BJP के उपाध्यक्ष विरेंद्र सचदेव ने कहा कि यह एक कड़ा मुकाबला है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम चुनाव बाद के सर्वेक्षणों को गलत साबित करेंगे और BJP लगातार चौथी बार MCD में सत्ता में आएगी।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker