पलामू व गढ़वा में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने की मिली स्वीकृति: सांसद

मेदिनीनगर: सांसद बीडी राम ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि पलामू व गढ़वा में सोलर पावर प्लांट स्थापित करने की स्वीकृति मिल गई है। वे इस संबंध में लगातार लोकसभा में मामले को उठाते रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री, विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय से पत्राचार एवं व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर अनुरोध भी किया था।

उन्होंने कहा कि उनके पत्र का जवाब देते हुए मंत्री ने पत्र द्वारा सूचित किया गया है कि राज्य के पलामू, गढ़वा, देवघर एवं सिमडेगा जिला में 20-20 मेगावाट क्षमता के 4 सोलर पावर प्लांट की स्थापना की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान करते हुए प्लांट की स्थापना के लिए सचिव, उर्जा विभाग ल को पत्र लिखकर अविलंब डीपीआर तैयार कर अग्रतर कार्यवाई करने को कहा गया है।

सांसद ने कहा कि पलाम और गढ़वा जिले को पर्याप्त मात्रा में बिजली नही मिल पाती है। पूर्व में थर्मल पावर प्लांट की स्थापना की कोशिश हुयी थी परन्तु सफलता नहीं मिल सकी।

आज प्रदुषण एवं पर्यावरण की स्थिति को ध्यान में रखकर थर्मल पावर प्लांट की जगह पर सोलर पावर प्लांट को स्थापित करना ज्यादा श्रेयष्कर एवं उपयुक्त है। इसे स्थापित कम समय में किया जा सकता है इससे पर्यावरण भी किसी प्रकार से प्रदूषित नहीं होगा।

उक्त प्लांट के लिए पलामू एवं गढ़वा जिला में जमीन भी उपलब्ध है। उक्त सोलर पावर प्लांट के स्थापना होने से पलामू एवं गढ़वा जिला सहित झारखण्ड में बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से उपल्ब्ध होगी तथा झारखण्ड राज्य में बिजली की समस्या में काफी सुधार हो पाएगी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button