हार चुके हैं अपने जीवन से और नहीं हो रही है नई शुरुआत तो पढ़िए ये प्रेरणादायक किताबें

Digital Desk

Best Motivational Books: सभी के जीवन (Life) में एक ऐसा वक्त जरूर आता है जब हम हमारे जीवन में आए परेशानियों का सामना नहीं कर पाते और वक्त से हार मान लेते हैं।

कई बार तो लोग बिना लड़े ही हार मान जाते हैं। तो वहीं कई लोग एक बार हारने के बाद उम्मीद ही छोड़ देते हैं।

ऐसी परिस्थितियों में हमें जरूरत होती है एक ऐसे इंसान की जो हमारे मन से नेगेटिविटी (Negativity) को निकाल कर हमें प्रेरणा दें।

लेकिन हर किसी के पास ऐसा इंसान नहीं होता और अगर होता भी है तो इस भाग दौड़ से भरी जिंदगी में उनके पास वक्त नहीं होता।

तो ऐसी परिस्थितियों से खुद को बाहर निकालने के लिए सबसे बेहतर तरीका होता है प्रेरणादायक किताबें (Inspirational Books)।

किताबें (Books)  हमें हमेशा कुछ ना कुछ सिखाती ही रहती हैं और उन्हें बदले में कुछ चाहिए भी नहीं है। यहां दी जा रहीं किताबें आपके लिए ना सिर्फ नकारात्मक माहौल से बाहर निकालेंगी, बल्कि सफलता के लिए एक नई शुरूआत करने का आइडिया भी देंगी।

Inspirational Books हमारे लिए ठीक जामवंत की तरह रोल अदा करती हैं, जिसने हनुमान जी के अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया था और वे समुद्र तक लांघ गए थे।

तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही प्रेरणादायक  किताबें लेकर आए हैं जिन्हें पढ़कर आपके अंदर फिर से लड़ने की चाह जाग उठेगी।

1. (जीवन के अद्भुत रहस्य) JEEVAN KE ADHBHUT RAHASYA

Jeevan ke Adbhut Rahasya:

जीवन के अद्भुत रहस्य नामक यह किताब गौर गोपाल दास जी ने लिखी है। गौर गोपाल दास इस्कॉन से जुड़े हुए हैं और लोगों को जीने का सही मार्ग बताते हैं। यह Best Books To Read In India की लिस्ट में शुमार है, जिसे कई लोगों ने पढ़ा है और पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया है। यह किताब पढ़कर आप रोजमर्रा की कठनाइयों से कैसे निपटें, इसके बारे में अच्छे से बताती है।

जीवन के अद्भुत रहस्य बुक में पाठकों के लिए बताया गया है, कि अपने अंदर के गुस्से पर कैसे कंट्रोल करें और ईमानदारी से जिंदगी कैसे बिताएं। JEEVAN KE ADHBHUT RAHASYA में रीडर्स को बताया गया है, कि वे किसी के प्रभाव और बहाव में आए बिना जीवन को अपने तरीके से कैसे जीएं। Motivationa Book Price: Rs 159.

2. (विंग्स ऑफ फायर) Wings of Fire: An Autobiography of Abdul Kalam

Wings of Fire:

संघर्षों से जूझकर आगे कैसे बढ़ा जाता है, यह आपके लिए विंग्स ऑफ फायर बुक से सीखने को मिल जाएगा। यह किताब पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने लिखी है, जो कि उनके जीवन पर आधारित है। इस Inspirational Books में बताया गया कि कैसे पूर्व राष्ट्रपति कलाम सर ने एक छोटे से गांव से निकलकर अपनी शिक्षा को नए पंख दिए।

उनके पास ना तो पैरों में पहनने के लिए चप्पल थी और ना ही इतना पैसा कि वो आगे की पढ़ाई कर सकें। यह Self Motivation Books आपको कलाम सर की शिक्षा के प्रति लगन, खुद पर विश्वास और अथाह मेहनत के बारे में रूबरू कराएगी। हर इंसान को यह बुक पढ़नी चाहिए, जिससे उन्हें एक सीख मिल सके। Wings of Fire Book Price: Rs 349.

3. (चाणक्य नीति) Chanakya Neeti

Chanakya Neeti

मोटिवेशन की बात हो और चाणक्य का नाम ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता है। आचार्य चाणक्य का पूरा जीवन ही मोटिवेशन से गुजरा है। यह Motivational Books In Hindi में उपलब्ध है, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। यह किताब मुर्दे में जान फूंकने का काम करती है।

चाणक्य की एक मोटिवेशनल लाइन काफी फेमस रही है और वो है, परिश्रम की चाबी से ही सफलता रूपी ताला खुलता है। यह Best Books To Read In India की लिस्ट में शामिल है। चाणक्य नीति हर किसी को पढ़ना चाहिए। इसमें आपके लिए जीवन की हर समस्या का समाधान मिल जाएगा। आचार्य चाणक्य ने ही चंद्रगुप्त मौर्य को सिंघासन तक पहुंचाने का रास्ता दिखाया था। Chanakya Neeti Book Price: Rs 117.

4. (जीत आपकी) Jeet Aapki

Jeet Aapki

यह किताब शिव खेड़ा द्वारा लिखी गई है, जो काफी फेमस है। इसे रीडर्स ने काफी पसंद किया है। जीत आपकी Inspirational Books में आपको सफलता के नियम बताए गए हैं। यदि आप अपने या किसी भी क्षेत्र में असफल हो गए हैं, तो यह किताब आपको एक नया रास्ता दिखाएगी।

जीत आपकी बुक में रीडर्स के लिए बताया गया है, कि वे कामयाबी की सीढ़ी की ओर कैसे बढ़ें। यह Self Motivation Book आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार कर देगी। इसे पढ़ने के बाद आप सकारात्मक रूप से मजबूत होंगे और किसी भी काम को अंजाम देने के लिए तत्पर रहेंगे। आपके लिए यह बुक जरूर पढ़नी चाहिए। Jeet Aapki Book Price: Rs 269.

5. (चिंता छोड़ो सुख से जियो) Chinta Chhodo Sukh Se Jiyo

Chinta Chhodo Sukh Se Jiyo

यह किताब काफी ट्रेंडिग में रही है, जो आपके लिए बिना किसी चिंता के सुख से जीने का तरीका बताती है। इस Motivational Books In Hindi में पाठकों के लिए बताया गया है, कि हर कोई किसी ना किसी तरह की चिंता से ग्रस्त है। हर समस्या का समाधान होता है, लेकिन हम परेशानियों में ही घिरे रहते हैं। चिंता आपकी एकाग्रता को खत्म कर देती है।

चिंता स्वस्थ आदमी को भी बीमार कर सकती है। ऑथर कहता है कि जो चिंता से लड़ना नहीं जानते, वे जवानी में ही मर जाते हैं। इसे Best Books To Read In India की सूची में रखा गया है। यह किताब आपके लिए डिप्रेशन से बचने के तरीके बताती है। इसमें पाठक को बताया गया है कि कैसे चिंता रूपी कैंसर से खुद को बचाना है। किसी भी समस्या को कैसे सुलझाएं और आराम से जिंदगी कैसे जिएं? Motivationa Book Price: Rs 150.

हमें Follow करें!

x