लाइफस्टाइल

क्या गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए आम ? जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए आम फायदेमंद या नुकसानदायक

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। इस दौरान जरा-सी लापरवाही भी महिला और बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Mango Benefit for Pregnant Lady : फलों का राजा ‘आम’ (Mango) बेहद ही स्वादिष्ट और रसीला होता है जिसके कारण अधिकतर लोग आम खाना बेहद पसंद करते हैं।

अब गर्मियों के मौसम (Summer Season) में बाजार में तरह-तरह के रसीले आम सज चुके हैं।

लोग आम और इससे बनने वाली कई सारी रेसिपीज (Mango Recipe) का जमकर लुत्फ उठाते हैं। और केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर यह फल हमारी सेहत (Health) के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है।

गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। इस दौरान जरा-सी लापरवाही भी महिला और बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या प्रेग्नेंसी में आम (Mango in Pregnancy) खाना महिला और बच्चे के लिए सुरक्षित है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को आम खाना चाहिए या नहीं।

क्या प्रेग्नेंसी में आम खा सकते हैं?

अगर आप गर्भवती (Pregnant) है, तो आम के सीजन में इसका सेवन जरूर कर सकती हैं। इसे खाने से महिलाओं को कई सारे फायदे होते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

Mango

ऐसे में आम में मौजूद विटामिन ‘A’, विटामिन C और विटामिन ‘B6’ जैसे पोषक तत्व उनकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखें कि इस दौरान जरूरत से ज्यादा इसका सेवन न करे, वरना इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में आम खाने के फायदे –

० गर्भावस्था के दौरान बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में आम भ्रूण के विकास के लिए बेहद गुणकारी है।

० आम में मौजूद फोलिड एसिड महिलाओं की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।Healthy Pregnancy

० विटामिन-सी से भरपूर आम के सेवन इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

० आम खाने से शरीर में विटामिन ‘B6’ की कमी को पूरा किया जा सकता है।

० साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए भी बच्चे के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इसकी कमी से न सिर्फ बच्चे की इम्यूनिटी कमजोर होती है, बल्कि दस्त के साथ-साथ श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा भी बढ़ता है।

इस बात का रखें खास ख्याल

आम से होने वाले इन फायदों को जानने के बाद आप यह तो समझ ही गए होंगे कि गर्भावस्था में आम का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है।

लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दौरान जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से महिला को कई समस्याएं भी हो सकती हैं। प्रेग्नेंसी में ज्यादा आम खाने से ये दिक्कतें हो सकती हैं।

– दस्त

– डिहाइड्रेशन

– सिर चकराना

– अस्थिर मनोदशा

– सिर दर्द होना

– उलझन होना

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यहां दी गई जानकारी से संबंधित कोई भी कदम उठाने से पूर्व एक बार अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker