बिहार

CM नीतीश कुमार की मां के नाम पर बने अस्पताल का सांसद राकेश सिन्हा ने किया शुभारंभ

बेगूसराय: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की मां परमेश्वरी देवी की स्मृति में बेगूसराय के केशावे में बने अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) का शुभारंभ शनिवार को राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा ने किया।

नीतीश कुमार की मां के निधन पर तत्कालीन विधायक नरेन्द्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह ने अपने गांव में अस्पताल (Hospital) बनाने की बात कही थी।

जिसके लिए उनके भाई गोपाल कुमार सिंह ने दस कट्ठा जमीन दिया तथा सरकार द्वारा एक करोड़ 26 लाख की लागत से ढ़ाई वर्ष पूर्व Hospital का निर्माण कराया गया।

CM नीतीश कुमार की मां के नाम पर बने अस्पताल का सांसद राकेश सिन्हा ने किया शुभारंभ MP Rakesh Sinha inaugurated the hospital named after CM Nitish Kumar's mother

भारत में लंबे समय से रही परंपरा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. राकेश सिन्हा ने कहा कि भारत में लंबे समय से रही परंपरा को गोपाल सिंह एवं उनके दोनों भाई ने आगे बढ़ाया है।

यह सम्पन्नता हिंदुस्तान के हर हिस्से के लिए प्रेरणा है। संपन्नता और सहयोग से Hospital का निर्माण होना चाहिए।

प्रधानमंत्री (PM) नरेन्द्र मोदी की कल्पना है कि स्वास्थ्य (Health) और शिक्षा (Education) के क्षेत्र में समाज एकजुट होकर सभी संकृणता से ऊपर उठकर काम करे। इन दोनों मामलों में सभी सामाजिक कार्यकर्ता को एकजुटता दिखानी चाहिए।

भारतीय समाज सब में एक हैं और एक में सब होते हैं।

CM नीतीश कुमार की मां के नाम पर बने अस्पताल का सांसद राकेश सिन्हा ने किया शुभारंभ MP Rakesh Sinha inaugurated the hospital named after CM Nitish Kumar's mother

बेगूसराय सामान्य जिला नहीं

उन्होंने कहा कि बेगूसराय एक सामान्य जिला नहीं है। राष्ट्रकवि (National Poet) दिनकर ने जिले की अस्मिता को पूरी दुनिया में प्रदर्शित किया है।

इसके कण-कण में प्रतिभाएं भरी पड़ी है, इसके इतिहास में आध्यातमिकता है, प्रकृति में विशालता है। ऐसे जिला में बेरोजगारी है, गरीबी है, अस्पताल की कमी है तो उसका कारण हम ही हैं।

हम अपने आपको धोखा दे रहे हैं, अपनी प्रतिभा की ताकत पहचानना, ईमानदारी (Honesty) से काम करना और बेगूसराय को दुनिया के नक्शे पर ले जाना, हम सबकी जिम्मेदारी होनी चाहिए।

कोरोना की बाधा नहीं

उन्होंने कहा कि बेगूसराय को बुलेट के लिए नहीं जाना जाए, प्रतिभा के लिए जाना जाए।

बेगूसराय सिर्फ संघर्ष के लिए नहीं, बल्कि सौहार्द के लिए जाना जाए। गरीबी और बेरोजगारी के लिए नहीं बल्कि समृद्धि के लिए जाना जाए।

आज हम छोटी कृति करते हैं तो अपने नाम और यश के लिए प्रतिस्पर्द्धा (Competition) करते हैं। हमें अनाम रहकर अपनी स्वार्थ की परिधि से बाहर रहकर काम करना चाहिए।

जिले के विकास के नाम पर हम सब एक हैं। शाम्हो-मटिहानी पुल बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे कार्य का श्रेय मटिहानी के पूर्व विधायक नरेन्द्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह को देते हुए कहा कि कोरोना (Corona) की बाधा नहीं आती तो 2023 में पुल तैयार हो जाता।

CM नीतीश कुमार की मां के नाम पर बने अस्पताल का सांसद राकेश सिन्हा ने किया शुभारंभ MP Rakesh Sinha inaugurated the hospital named after CM Nitish Kumar's mother

आने वाला समय आपका

बोगो सिंह पूर्व नहीं अपूर्व हैं, आने वाला समय आपका है, आप मटिहानी के लिए ही हैं, अपनी ऊर्जा बनाये रखें, जनता उसके साथ चलती है, जो जनता के साथ चलता है।

ईमानदारी, श्रेष्ठता, चरित्र बनाए रखें तो संकल्प अपने आप आ जाता है। जिसके पास संकल्प होता है, वह जिधर जाता है, रास्ता अपने आप बन जाता है।

राकेश सिन्हा ने बीहट में अंडर पास की जगह एलिवेटेड फ्लाई ओवर निर्माण की स्वीकृति के लिए भूतल और परिवहन मंत्री (Transport Minister) नितिन गडकरी को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री (PM) नरेन्द्र मोदी का शासन काल है, कार्य संस्कृति है, जहां कानून के लिए लोग नहीं, लोगों के लिए कानून है।

वायु प्रदूषण के लिए मीटर

राकेश सिन्हा ने कहा कि बेगूसराय प्रदूषण के मामले में पहले स्थान पर चला आया है।

जिले में वायु प्रदूषण के लिए मीटर लगना चाहिए, जिससे लोगों को प्रतिदिन पता चले कि वायु प्रदूषण (Pollution) कहां पहुंचा।

इसके लिए केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी से बात करूंगा कि जिस NTPC के कारण प्रदूषण फैल रहा है, उसका नैतिक, सैद्धांतिक और राजनैतिक दायित्व बनता है कि प्रदूषण को समाप्त करने के लिए जरूरी सारी व्यवस्था करे।

NTPC सीएसआर फंड से एक या दो फेज में इस अस्पताल के लिए कम से कम 50 करोड़ रूपये से सारी अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण मुहैया करे।

जिला प्रशासन का नैतिक कर्तव्य बनता है कि IOCL से मिलकर इस अस्पताल के लिए सभी सुविधाओं की व्यवस्था करे। DM अस्पताल का निरीक्षण करें और जनसंवाद कर सारी आवश्यकता पूरी करें।

आवाज उठाता रहा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मटिहानी के पूर्व विधायक बोगो सिंह ने कहा कि यहां की मिट्टी ने बेबाक बोलने का संस्कार दिया है।

जिले के सभी सांसदों ने जिला के साथ धोखा किया है। बेगूसराय का बेटा बेगूसराय की सेवा करे, यह हमेशा से चाहता था।

शाम्हो को मटिहानी से जोड़ने, पेट्रो केमिकल (Petro Chemical) की स्थापना सहित अन्य मुद्दों पर हमेशा मुखरता से आवाज उठाता रहा।

राकेश सिन्हा जो यह कहते हैं वहीं करते हैं, इनको समय के साथ मजदूरी मिलनी ही चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं अतिथियों का स्वागत मुखिया गोपाल कुमार सिंह, संचालन डाॅ. रजनीश कुमार एवं धन्यवाद ज्ञापन विजय सिंह ने किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker