Paytm का शेयर आपके लिए हो सकता हैं घाटे का सौदा

मुंबई: अगर आपके पास पेटीएम के शेयर हैं,तब आपके लिए बुरी खबर है। विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने पेटीएम के शेयरों का स्टॉक प्राइस घटा दिया है।

ब्रोकरेज हाउस ने पेटीएम के शेयरों का टारगेट प्राइस घटाकर 900 रुपये कर दिया है। इससे पहले, ब्रोकरेज हाउस ने पेटीएम के शेयरों के लिए 1200 रुपये का टारगेट प्राइस दिया था।

पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस है। ब्रोकेरज हाउस का कहना है कि मर्चेंट लोन के लिए डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस बढ़ाने की संभावनाएं बहुत सीमित हैं।

पेटीएम के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में फिलहाल 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 1169.20 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

पेटीएम के स्टॉक के लिए जो नया टारगेट प्राइस (900 रुपये) दिया है, वह इसके 2150 रुपये के इश्यू प्राइस से 58 फीसदी नीचे है।

वहीं, मौजूदा स्टॉक प्राइस से नया टारगेट प्राइस 20 फीसदी से ज्यादा नीचे है।विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने फाइनेंशियल ईयर 2021-26 के लिए पेटीएम के रेवेन्यू ग्रोथ रेट अनुमान को भी 26 फीसदी से घटाकर 23 फीसदी कर दिया है।

साथ ही,लोअर रेवेन्यू और हायर एंप्लॉयीज, सॉफ्टवेयर-क्लाउड एक्सपेंसेज के कारण कंपनी के प्रति शेयर लॉस एस्टिमेट को भी 16-27 प्रतिशत बढ़ा दिया है।

ब्रोकरेज हाउस ने कहा है कि पेटीएम के पेमेंट बिजनेस की अब भी ओवरऑल ग्रॉस रेवेन्यू में 70 फीसदी हिस्सेदारी है।

इससे चार्जेज कैप करने से जुड़ा कोई भी रेगुलेशन इसके रेवेन्यू पर सीधा असर डाल सकता है। ब्रोकरेज हाउस ने कहा है कि इंश्योरेंस में पेटीएम की एंट्री को हाल में इरडा ने रिजेक्ट कर दिया था।

इसके अलावा, सीनियर एग्जिक्यूटिव्स के नौकरी छोड़ने को भी जोखिम के रूप में देखा गया है। 18 नवंबर के बाद से पेटीएम के शेयरों में 40 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button