PM मोदी के नए कार्यकाल में केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है यह गिफ्ट…

News Aroma Desk

Pension Benefits of Central Government Employees : केंद्रीय कर्मचारियों को नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के नए कार्यकाल में बड़ा गिफ्ट मिल सकता है।

सरकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के पेंशन लाभ में बड़ी बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है।

इसके तहत कर्मचारियों को पेंशन के रूप में अंतिम मूल वेतन के 50 प्रतिशत तक की गारंटी मिलेगी। आसान भाषा में समझें तो रिटायर होने से पहले कर्मचारी की जो भी अंतिम बेसिक सैलरी (Dinal Basic Aalary) होगी, उसका 50 फीसदी मासिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा।

2023 में पैनल का गठन

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान मार्च 2023 में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया गया था।

इस पैनल का गठन ओल्ड पेंशन सिस्टम (OPS) पर वापस लौटे बिना सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS के तहत पेंशन लाभ बढ़ाने के तरीके सुझाने के लिए किया गया। सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया, जब कई राज्यों ने NPS को छोड़कर OPS पर वापस लौटना शुरू कर दिया है।

बता दें कि आंध्र प्रदेश गारंटीड पेंशन सिस्टम (APGPS) अधिनियम, 2023 के तहत सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम सैलरी का 50 फीसदी, मासिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा। इसमें महंगाई राहत यानी DR भी शामिल होगा।

इसके अतिरिक्त मृत कर्मचारी के पति या पत्नी को गारंटी राशि का 60 प्रतिशत मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है।

हमें Follow करें!

x