सरकार कोविड की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए तैयार : स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली: 20 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को राज्यसभा में कोविड-19 पर चर्चा के दौरान जवाब देते हुए कहा कि देश महामारी से निपट रहा है और इस संबंध में दुनिया की मदद भी कर रहा है और सरकार कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से मुकाबले के लिए तैयार है।

यह कहते हुए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि महामारी से निपटने पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए, मंडाविया ने कहा, एक साथ काम करने की आवश्यकता है, क्योंकि राज्यों द्वारा कार्यान्वयन भाग किया जाना है। मैं नहीं करना चाहता राजनीति, लेकिन कई राज्यों के पास वैक्सीन की 10-15 लाख खुराकें हैं। मेरे पास आंकड़े हैं।

उन्होंने कहा कि देश में पिछले साल महामारी की शुरुआत में कोविड-19 का परीक्षण करने के लिए कोई प्रयोगशाला नहीं थी और न ही पीपीई किट बनाने की क्षमता थी।

यह बताते हुए कि बुनियादी ढांचे के निर्माण और विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने के लिए पिछले साल महीनों से बंद था, मंडाविया ने कहा, हमने न केवल पूरे बुनियादी ढांचे का निर्माण किया, बल्कि जब दुनिया को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन आदि जैसी दवाओं की जरूरत थी, तो हमने उन्हें 123 से अधिक देशों को भेज दिया।

राज्यसभा में चर्चा की शुरुआत विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने की। उन्होंने सरकार पर कोविड से मौतों पर डेटा छिपाने का आरोप लगाया।

Back to top button