भारत

अब तहरीक-ए-हुर्रियत पर सेंट्रल होम मिनिस्ट्री ने लाई बैन, HM अमित शाह ने…

Ban on Tehreek-e-Hurriyat: भारत सरकार (Indian Government) ने जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आतंक को खत्म करने के लिए लगातार एक्शन ले रही है। अब भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर के तहरीक-ए-हुर्रियत (Tehreek-e-Hurriyat) पर प्रतिबंध लगा दिया है।

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने खुद Social Media प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर बताया कि आतंकी गतिविधियों की वजह से इस संगठन पर UAPA के तहत बैन लगाया गया है।

अमित शाह ने कहा…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोशल मीडिया साइट X पर लिखते हुए कहा, “Tehreek-e-Hurriyat को UAPA के तहत गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया है। यह संगठन जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir)को भारत से अलग करने और इस्लामी शासन (Islamic Rule) स्थापित करने की गतिविधियों में शामिल है।

national-news-central-home-ministry-has-banned-tehreek-e-hurriyat-hm-amit-shah-said-by-posting-on-x

यह संगठन जम्मू कश्मीर में अलगाववाद (Separatism) को बढ़ावा देने के लिए भारत विरोधी प्रचार कर रहा है और इसके लोग आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हैं।

PM मोदी (Narendra Modi) की आतंकवाद के खिलाफ Zero Tolerance Policy के तहत भारत विरोधी किसी भी गतिविधि में शामिल पाए जाने पर किसी भी व्यक्ति या संगठन को तुरंत बैन किया जाएगा।”

national-news-central-home-ministry-has-banned-tehreek-e-hurriyat-hm-amit-shah-said-by-posting-on-x

मुस्लिम लीग मसरत आलम ग्रुप पर भी प्रतिबंध

इससे पहले गृह मंत्रालय ने मुस्लिम लीग जम्मू कश्मीर (Masrat Alam Group) पर भी प्रतिबंध लगाया था। इस संगठन पर भी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगा है। केंद्र सरकार ने UAPA के तहत इस पर 5 साल का बैन लगाया था।

UAPA के तहत बैन करना यह दर्शाता है कि सरकार उस संगठन की संपत्ति भी जब्त कर सकती है। इस समय देश में 43 संगठनों को आतंकी संगठन घोषित किया गया है और उन पर UAPA के तहत प्रतिबंध लगाया गया है। इसमें कई खालिस्तान संगठन (Khalistan Organization) भी शामिल हैं।

गृह मंत्रालय ने संगठन पर बैन लगाते हुए कहा था कि इसके सदस्य राष्ट्र विरोधी और अलगाववादी गतिविधियों (Separatist Activities) में शामिल हैं। गृह मंत्रालय ने कहा था कि जम्मू कश्मीर मुस्लिम लीग (Jammu Kashmir Muslim League) के लोग वहां पर लोगों को इस्लामी शासन स्थापित करने के लिए उकसाते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker