NEET के रिजल्ट पर उठ रहे सवाल, 67 स्टूडेंट्स को हंड्रेड परसेंट अंक कैसे…

Digital Desk

NEET Result : 4 जून को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG का रिजल्ट (Result) जारी किया है। नीट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि 67 विद्यार्थियों ने 720 में से 720 अंक हासिल किये हैं।

धांधली का लग रहा आरोप

कई परीक्षार्थियों ने छात्रों के अंक बढ़ाए जाने का आरोप लगाया है और कहा है कि इसी वजह से रिकॉर्ड 67 परीक्षार्थियों ने 720 में 720 अंक हासिल किए हैं।

इनमें से 6 अभ्यर्थी हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से हैं। NTA ने गड़बड़ी से इनकार किया है।

कहा है कि छात्रों द्वारा अधिक अंक प्राप्त करने के पीछे का कारण NCERT की पाठ्यपुस्तकों में हुए बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर समय बर्बाद होने की स्थिति में अतिरिक्त अंक मिलना है।

कट ऑफ 137 से बढ़कर हुआ 164

मार्क्स हाई आने से कट ऑफ भी 137 अंक से बढ़कर 164 अंक पहुंच गया है। नीट यूजी 2024 का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद विद्यार्थियों-अभिभावकों में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की कार्यप्रणाली को लेकर रोष है।

जमशेदपुर समेत देश भर के विद्यार्थी एनटीए को ट्रोल कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर नए सिरे से परीक्षा लेने के साथ ही धांधली होने का आरोप लगाया जा रहा है। नीट का रिजल्ट विवादों से घिर गया है।

अभी भी गर्म बना हुआ है माहौल

NTA NEET 2024 UG रिजल्ट को लेकर माहौल गर्म है। इस बार नीट का कटऑफ काफी अधिक बढ़ गया।

विद्यार्थियों को नंबर भी अधिक मिले, लेकिन रैंक काफी कम मिले। नीट यूजी पेपर 720 अंकों का होता है। इस बार 650 से ज्यादा अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों का रैंक भी कई हजार में है।

इससे उन्हें मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने में परेशानी हो सकती है। अच्छे कॉलेजों में उनके एडमिशन पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

x