भारत

देश के बनने वाले नए प्रधानमंत्री की पहली विदेश यात्रा का खाका आया सामने, यहाँ की होगी पहली यात्रा

नई सरकार चाहे किसी के नेतृत्व में बने, कूटनीतिक स्तर पर नई सरकार के प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा का खाका (Foreign Tour Outline) लगभग तैयार हो गया है।

New Prime Minister Foreign Tour : 1 जून को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के अंतिम सातवें चरण की वोटिंग (Voting) खत्म होने के बाद 4 जून को काउंटिंग (Counting) होगी और उसी दिन नए प्रधानमंत्री (New Prime Minister) के बारे में लगभग तय हो जाएगा।

इस बीच यह महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है कि नई सरकार चाहे किसी के नेतृत्व में बने, कूटनीतिक स्तर पर नई सरकार के प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा का खाका (Foreign Tour Outline) लगभग तैयार हो गया है।

लोकसभा चुनाव के बाद जो भी देश के प्रधानमंत्री बनेंगे, उनकी पहली यात्रा इटली (Italy) की हो सकती है। वहां 13 से 15 जून के बीच G-7 की बैठक होने वाली है।

G-7 शिखर सम्मेलन की तैयारी

भारत सरकार का विदेश मंत्रालय G-7 शिखर सम्मेलन की तैयारी कर रहा है।

इस सम्मेलन में दुनिया के सबसे उन्नत देश वैश्विक आर्थिक स्थिति, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ रूस-यूक्रेन और इजरायल-हमास युद्ध के प्रभावों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

G-7 बैठक से पहले भारत सरकार के विदेश मंत्री 11 जून को रूस में ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे। रूस अक्टूबर में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करेगा।

भारत के नए प्रधानमंत्री जुलाई में कजाकिस्तान में SCO शिखर सम्मेलन में भाग लेने जा सकते हैं।

इससे पहले जून के अंतिम सप्ताह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की यात्रा पर आ सकती हैं।

कजाकिस्तान में भारत के प्रधानमंत्री की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की संभावना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker