करियर

Indian Air Force : इंडियन एयर फोर्स में इन पदों पर हो रही भर्ती, शुरू हो चुकी है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

NCC स्पेशल एंट्री के तहत CDSE रिक्तियों और AFCAT रिक्तियों में से 10 प्रतिशत सीटों पर भर्ती होगी

नई दिल्ली : इंडियन एयर फोर्स ने ने ग्रुप ए के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.careerindianairforce.cdac.in अथवा www.afcat.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2021 है।

Indian Air Force : इंडियन एयर फोर्स में इन पदों पर हो रही भर्ती, शुरू हो चुकी है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

इंडियन एयर फोर्स में AFCAT Entry के जरिये फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल तथा नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 पदों पर नियुक्ति की जायेगी। वहीं, NCC स्पेशल एंट्री के तहत CDSE रिक्तियों और AFCAT रिक्तियों में से 10 प्रतिशत सीटों पर भर्ती होगी।

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, फ्लाइंग ब्रांच में नियुक्ति के लिए 20 साल से 24 साल और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच में नियुक्ति के लिए 20 साल से 26 साल की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

वहीं, फ्लाइंग ब्रांच भर्ती के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ गणित और भौतिकी विषयों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।

हालांकि, सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग तय की गयी है, इसलिए उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना जरूर देख लें।

बता दें कि AFCAT 01/2022 के लिए ऑनलाइन एग्जाम 12 फरवरी, 13 फरवरी और 14 फरवरी 2022 को होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker