सावधान! Whatsapp यूजर्स को आ रहे ऐसे खतरनाक मैसेज

एक घटना में पीड़ित ने साइबर क्रिमिनल को करीब रुपए 2,000 दिए थे

नई दिल्ली: ब्रिटेन में काफी समय से व्हाट्सऐप फ्रेंड इन नीड स्कैम के द्वारा लोगों को निशाना बना रहा है और लोगों से हजारों पाउंड की ठगी की गई है।

अब साइबर क्रिमिनल पैसे के लिए बेटा या बेटी होने का नाटक भी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा बताया जा रहा है कि स्कैमर्स ने कुछ ही माह में पीड़ितों से करीब 50 हजार पाउंड की चोरी की है।

इस मैसेज में हैलो मोम या हैलो डैड जैसे शब्दों से शुरुआती होती है और उसके बाद अपनी खराब स्थिति के बारे में बताया जाता है, जिसमें तुरंत पैसे की जरूरत के लिए बेटे या बेटी के तौर पर नाटक होता है।

व्हाट्सऐप फ्रेंड इन नीड स्कैम में अब बेटे और बेटियों के तौर पर निशाना बनाया जा रहा है। अब फ्रॉड्स ने पैसे मांगने के लिए परेशान बेटे या बेटी होने का दिखावा करना शुरू कर दिया है।

अधिकतर स्थितियों में यह दिखाया जाता है कि बिलों की पेमेंट करने के लिए, खोए हुए फोन या कार खरीदते हुए पैसे की तुरंत जरूरत के बहाने का इस्तेमाल होता है।

ऐसे में अधिकतर अनजान माता पिता जाल में फंस जाते हैं और पैसा दे बैठते हैं। साइबर क्रिमिनल ऐसे में हमेशा एक अलग नंबर से ही मैसेज भेजते हैं।

यह कहा जाता है कि उनका अपना फोन खो गया है। खराब घटना के बारे में बताते हुए फ्रॉड के बैंक अकाउंट की डिटेल दी जाती है और पैसा भेजने के लिए कहा जाता है।

इस प्रकार के मुद्दों के जरिए फ्रॉड पीड़ितों से बहुत सारा ठग रहे हैं। एक घटना में पीड़ित ने साइबर क्रिमिनल को करीब रुपए 2,000 दिए थे।

यह उन्होंने अपने बेटे के तौर पर उसका फोन खो जाने के बाद बिलों की पेमेंट करने के लिए दिए थे। पीड़िता ने 2 बार पेमेंट की और उसके बाद शक हुआ, लेकिन तब तक देर हो गई थी। वहीं एक अन्य स्थिति में फ्रॉड ने जरूरतमंद बेटे के तौर पर रुपए 3,000 निकाले।

इस बार फ्रॉड ने यह बताया कि उसे बिलों के लिए पैसे चाहिए थे। इसमें पीड़ित ने दो अकाउंट में 4 ट्रांजेक्शन की थीं।

अगर आपको किसी भी अंजान नंबर से कॉल आती है, जिसके बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है, लेकिन आपसे दावा किया जाता है कि वह आपका कोई जानकार है जैसे कि बेटा, बेटी या अन्य कोई भी करीबी है।

ऐसे में आपसे पैसे की जरूरत के चलते पैसे मांगे जाते हैं तो आपको पहले सावधान हो जाना चाहिए।

फिर सोचना चाहिए और उसके बाद ही कोई कदम उठाना चाहिए, क्योंकि आपको अपने पैसे के बचाव के लिए यह करना जरूरी है। ऐसी स्थितियों में आरोपी आपको डराने की कोशिश करते हैं।

बता दें ‎कि व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को इस नए स्कैम से सावधान कर रही है। इस स्कैम के जरिए मासूम लोगों को निशाना बनाया जा रहा है और उनके पैसे लूटे जा रहे हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button