लाइफस्टाइल

अब Everest के Fish Curry Masala पर उठा मिलावट का सवाल, वापस भारत भेजे जा रहे हैं मसाले

Nestle और Bournvita जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब Everest कंपनी के प्रोडक्ट्स की Quality पर सवाल उठ रहे हैं।

Everest Fish Curry Masala : Nestle और Bournvita जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब Everest कंपनी के प्रोडक्ट्स की Quality पर सवाल उठ रहे हैं।

दरअसल Singapore से Everest कंपनी के फिश करी मसाला (Fish Curry Masala) को भी वापस भारत भेजा रहा है। उनका कहना है कि Masala में कीटनाशख ऑक्साइड (Pesticide Oxide) भारी मात्रा है।

ये कदम Hongkong में खाद्य सुरक्षा केंद्र (Food Safety Center) की ओर से जारी एक अधिसूचना बाद उठाया गया है। इसके बाद से इस भारतीय कंपनी पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं।

Singapore recalls Everest Fish Curry Masala over alleged pesticide content  - The Hindu

Singapore Food Agency ने एक बयान में कहा है कि Hongkong में बेचे जा रहे Fish Curry Masala को फूड सेफ्टी ने एथिलीन ऑक्साइड (Ethylene Oxide) की ज्यादा मात्रा होने की वजह से मसाले को वापस करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

सिंगापुर फूड एजेंसी ने मसाला इंपोर्टर SP मुथैया एंड संस प्राइवेट लिमिटिड (Muttiah & Sons Private Limited) को निर्देश दिए हैं कि वे भारतीय कंपनी के फिश मसालों को वापस करें।

मसाला वापस करने की बड़ी वजह

Presence of ethylene oxide'; Singapore recalls Mumbai-based Everest fish  curry masala - WORLD - OTHERS | Kerala Kaumudi Online

Ethylene Oxide को आमतौर पर Microbial Contamination को कम करने के लिए खेती पर छिड़का जाता है। इसके इस्तेमाल कृषी में कीटनाशक (Pesticides) के रूप में किया जाता है।

सिंगापुर फूड एजेंसी ने कहा है कि सिंगापुर के नियमों के तहत मसालों के स्टरलाइजेशन (Sterilization) में इसका इस्तेमाल पर रोक के बावजूद Everest Fish Curry Masala में बड़े स्तर पर मौजूदगी पाई गई है, जो कंज्यूमर के लिए जोखिम पैदा कर सकती है।

इस पूरे मामले पर फिलहाल Everest कंपनी ने चुप्पी साधा रखी है। बता दें, Everest भारत की एक बहुत बड़ी MNC कंपनी है और इसकी करोड़ों की Value है। इस कंपनी की नीव वाडीलाल शाह ने रखी थी।

x