करियर

NTA ने नीट के छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान, NEET UG के लिए बदली ट्राई ब्रेकिंग पॉलिसी

NEET UG 2023 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET के UG की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। आप को बता दे की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट (Undergraduate) के लिए पंजीकरण (Registration) शुरू हो गए है।

आज हम बात कर रहे है टाई ब्रेकिंग पॉलिसी (Tie Breaking Policy) में बदलाव की तो अगर आप के मन में भी नई Tie Breaking Policy को लेकर नए सवाल खड़े हो रहे है तो आपको बता दे की 2023 में थोड़ा बदलाव किये गया है जैसे की दो छात्रों के एक समान नंबर आने पर सबसे पहले उसके बायोलॉजी के मार्क्स (Biology Marks) देखे जाएंगे।

NTA ने नीट के छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान, NEET UG के लिए बदली ट्राई ब्रेकिंग पॉलिसी-NTA made a big announcement for NEET students, changed the trial breaking policy for NEET UG

जिस छात्र को Biology में अधिक मार्क्स प्राप्त होंगे उसे ही रैंक में ऊपर रखा जाएगा

यानी कि जिस छात्र को Biology में अधिक मार्क्स प्राप्त होंगे उसे ही रैंक में ऊपर रखा जाएगा। लेकिन अगर किसी स्थिति में Biology में भी दोनों छात्रों के समान अंक आते हैं तो इस स्थिति में छात्रों के Physics और Chemistry के मार्क्स की तुलना की जाएगी।

बात अगर पहले की Tie Breaking दो छात्रों के समान अंक आने की स्थिति में एप्लीकेशन नंबर (Application Number) और अधिक उम्र वाले छात्र को वरीयता दी जाती थी।

पहले अपनाई जाने वाली टाई ब्रेकिंग पॉलिसी को तर्कहीन माना जाता था यही कारण है कि NTA ने इस पॉलिसी में बदलाव कर दिया है। नीचे नई टाई ब्रेकिंग पॉलिसी को विस्तार से बताया गया है।

NTA ने नीट के छात्रों के लिए किया बड़ा ऐलान, NEET UG के लिए बदली ट्राई ब्रेकिंग पॉलिसी-NTA made a big announcement for NEET students, changed the trial breaking policy for NEET UG

समान अंक लाने पर अब इन आधारों पर दी जाएगी रैंक

1- जब दो छात्रों को NEET UG में समान अंक मिलेंगे तो रैंक निर्धारित करने के लिए सबसे पहले दोनों के बायोलॉजी के मार्क्स (Biology Marks) को देखा जाएगा और उसके अनुसार ही रैंक तय की जाएगी।

2- अगर किसी स्थिति में Biology के मार्क्स भी एक समान हो तो छात्रों के Chemistry Marks के देखा जाएगा।

3- केमेस्ट्री का फॉर्मूला (Chemistry Formula) फेल होने के बाद फिजिक्स के मार्क्स (Physics Marks) को चेक किया जाएगा और जिस छात्र को फिजिक्स में ज्यादा मार्क्स मिलेंगे उसे ही रैंक में आगे रखा जाएगा।

4- इसके साथ ही जिस छात्र के गलत उत्तरों की गिनती कम होगी उसे रैंक में ऊपर रखा जाएगा।

5- जिस छात्र के Biology में लगत उत्तर और सही उत्तर का अनुपात क होगा उसे टॉप रैंक (Top Rank) दी जाएगी। उसके बाद Chemistry के गलत उत्तर का अनुपात देखा जाएगा। अगर Chemistry का भी रिजल्ट (Result) समान ही आता है तो Physics के उत्तर के अनुसार रैंक निर्धारित किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker