करियर

NEET UG 2024 का आयोजन 5 मई को करेगा NTA, पेन-पेपर ऑनलाइन मोड में…

दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 तक पूरे देश में होगी परीक्षा, विदेश के 14 शहरों में तैयारी

NEET UG 2024: मेडिकल (Medical) की तैयारी कर रहे और फॉर्म भरे हुए सभी Students के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सूचना। ‌नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित होने वाली NEET UG 2024 इस बार 5 मई को आयोजित होगी।

यह परीक्षा 13 भाषाओं में पेन-पेपर (Offline) मोड में होगी। 5 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक पूरे देश में और भारत के बाहर 14 शहरों में परीक्षा होगी।

इस बार 23 लाख Candidates ने निर्धारित परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) कराया है। इनमें 10 लाख से ज्यादा लड़के, 13 लाख से ज्यादा लड़कियां और 24 अभ्यर्थियों ने थर्ड जेंडर केटेगरी के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है। इनका सिटी इंटीमेशन स्लिप (Intimation Slip) पहले ही जारी हो चुका है।

रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थी NTA की ऑफिशियल वेबसाइट NEET UG 2024 के टेस्ट पैटर्न में चार विषय शामिल हैं। प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे। Section-A में 35 प्रश्न होंगे।Section-B में 15 प्रश्न होंगे। इन 15 प्रश्नों में से उम्मीदवार कोई भी 10 प्रश्न चुन सकते हैं।

इसलिए प्रश्नों की कुल संख्या और समय का उपयोग वही रहेगा। हर साल की तरह इस साल भी NTA ने स्टूडेंट्स को उनके पहले चुने हुए शहरों में परीक्षा केंद्र आवंटित करने की कोशिश की है।

exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर अपनी सिटी इंटीमेशन स्लिप (City Intimetion Slip) डाउनलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) 2 मई से पहले जारी हो जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker