विदेश

पाकिस्तान की नई सरकार भारत के साथ व्यापारिक संबंध शुरू नहीं करेगी

वाणिज्य मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर चल रही अटकलों पर अपनी प्रतिक्रिया दी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पाक वाणिज्य मंत्रालय (एमओसी) ने भारत के साथ रुके हुए द्विपक्षीय व्यापार संबंध को लेकर बड़ा ऐलान किया।

वाणिज्य मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर चल रही अटकलों पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

वाणिज्य मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया, भारत के साथ व्यापार संबंध पर पाकिस्तान की नीति में कोई बदलाव नहीं होगा।

नई दिल्ली में पाकिस्तान दूतावास में व्यापार अधिकारी का पद सालों से खाली है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री सचिवालय के एक आधिकारिक सूत्र ने डॉन को बताया कि प्रधानमंत्री ने वाणिज्य और व्यापार समूह के एक वरिष्ठ अधिकारी कमर जमां को नई दिल्ली में पदस्थापन के लिए मंजूरी दे दी है।

भारत के साथ अपने व्यापार संबंधों को पूरी तरह से खत्म कर दिया था

पाक प्रधानमंत्री सचिवालय ने डॉन को बताया कि हमने पिछली सरकार के नियमों में कुछ भी नहीं बदला है। चयन प्रक्रिया योग्यता के आधार पर की गई है।

वाणिज्य मंत्रालय के एक सूत्र के मुताबिक, अगर भारत अपनी पिछली नीति का पालन करता है, तो वह इस्लामाबाद द्वारा नई दिल्ली में पोस्टिंग के लिए नियुक्त किए गए नए अधिकारी को वीजा देगा।

सूत्र ने कहा कि इससे पहले, पाकिस्तान सरकार ने नई दिल्ली में पोस्टिंग के लिए दो व्यापार अधिकारियों को नियुक्त किया था, लेकिन भारत ने उन्हें वीजा नहीं दिया।

घोषणा के अनुसार, एमओसी 46 देशों में 57 व्यापार मिशनों का प्रबंधन करता है, जिसमें नई दिल्ली में व्यापार प्रतिनिधि (व्यापार और निवेश) का पद शामिल है।

19 अगस्त 2019 को, पाकिस्तान ने औपचारिक रूप से भारत के साथ अपने व्यापार संबंधों को पूरी तरह से खत्म कर दिया था।