झारखंड

MRP से अधिक पर बेच रहे थे शराब, 21 को हुई जेल, 24 की नौकरी…

पलामू उत्पाद (Palamu Products) की ओर से लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लगने के बाद और इससे पहले की गई कार्रवाई में बड़ी उपलब्धि हासिल की गयी है।

Palamu News: पलामू उत्पाद (Palamu Products) की ओर से लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लगने के बाद और इससे पहले की गई कार्रवाई में बड़ी उपलब्धि हासिल की गयी है।

उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार ने बुधवार को अपने कार्यालय में उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि विभाग JSBCL द्वारा सभी अंचलों में संचालित खुदरा उत्पाद दुकानों में नियमानुसार शराब बिक्री कराने के लिए तत्पर है एवं स्थिति को भी नियंत्रण में रखे हुए हैं।

किसी भी दुकान में MRP से अधिक मूल्य पर मदिरा बिक्री की जाती है तो तत्काल कार्रवाई करने के लिए तीन उत्पाद पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है। अब तक की गई कार्रवाई में 21 लोगों को जेल भेजा गया है, जबकि 24 को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

उन्होंने आम लोगों से इस संबंध में किसी प्रकार की शिकायत के लिए उत्पाद अंचल अवर निरीक्षक के मोबाइल नंबर 6201235079 9199894550 एवं 7004403729 एवं उनके मोबाइल नंबर 7992245087 पर भी सूचना देने की अपील की है, ताकि शिकायत का निवारण किया जा सके।

उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लगने के बाद अब शराब निर्माता एवं चोरी छिपे व्यापार करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज की गई है।

अब तक 122 अभियोग दर्ज किए गए हैं तथा 3206 लीटर अवैध चुलाई शराब, 88650 किलोग्राम जावा महुआ, 7827.95 लीटर अवैध निर्मित विदेशी शराब, 250 लीटर स्प्रिट, चार अवैध शराब बनाने वाली फैक्ट्री, शराब बनाने के समान जैसे विभिन्न ब्रांडों के लेबल, रैपर, होलोग्राम, ढक्कन, पैकिंग, शराब पैक करने की खाली बोतल, विदेशी शराब में प्रयुक्त होने वाले कैरामेल जब्त किए गए हैं।

अरुणाचल प्रदेश एवं पंजाब राज्य में बिक्री होने वाली अंकित लेबल के साथ विदेशी शराब जप्त की गई है, जिसकी कीमत करोड़ों रुपए आंकी गई है। इसमें शामिल 13 अभियुक्तों को जेल भेजा गया है तथा 108 के विरुद्ध फरार अभियोग दर्ज किया गया है।

उत्पाद अधीक्षक ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की उपलब्धियां के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभाग लक्ष्य पानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उनकी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई कर टारगेट को पूरा किया जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker