झारखंड

झारखंड की कला और संस्कृति का संगम होगा सांसद सांस्कृतिक महोत्सव: संजय सेठ

रांची: रांची के सांसद संजय सेठ (MP Sanjay Seth) ने कहा कि सांसद सांस्कृतिक महोत्सव झारखंड (MP Cultural Festival Jharkhand) की कला और संस्कृति का संगम होगा।

संस्कृति के संवर्धन की बड़ी जिम्मेदारी कलाकारों के ऊपर होती है। इसके लिए कलाकारों के संरक्षण और संवर्धन (Protection and Promotion) की आवश्यकता होती है।

उन्हें भी मोटिवेशन (Motivation) की आवश्यकता होती है। इसी उद्देश्य के साथ पांच, छह और सात मई को Cultural Festival का आयोजन किया गया है।

सेठ शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में बोले

सेठ शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इसमें रांची लोकसभा (Ranchi Lok Sabha) क्षेत्र की सभी विधानसभाओं से जुड़े विभिन्न विधाओं के कलाकार अपनी अपनी सहभागिता निभाएंगे।

उनकी कलाओं को, संस्कृतियों को हम राष्ट्रीय और वैश्विक पटल (National and Global Platform) पर लेकर जायेंगे। इसमें भाग लेने के लिए 20 मार्च से रजिस्ट्रेशन (Registration) शुरू होगा जो 15 अप्रैल तक चलेगा।

Cultural Festival में विभिन्न क्षेत्रों के कलाकार, विद्यार्थी, नागरिक भी भाग ले सकते हैं। उसके लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं बनाई गई है। नियम बनाए गए हैं।

आयोजन ऐतिहासिक और दिव्य होगा

सेठ ने कहा कि यह आयोजन Ranchi Lok Sabha क्षेत्र का अनूठा और ऐतिहासिक और दिव्य आयोजन होगा। जो कला जगत के लिए, हमारी संस्कृति के संरक्षण के लिए बहुत ही उपयोगी होगा।

इस महोत्सव में जनजातीय समूह नृत्य, जनजातीय इंस्ट्रूमेंट प्रतियोगिता (Tribal Instrument Competition), सामूहिक फोक नृत्य, क्लासिकल नृत्य, फ्री स्टाइल नृत्य, क्लासिकल वोकल सामूहिक गीत, लघु नाटिका सहित कुल 10 प्रकार की कलाओं को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर झारखंड के राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, अर्जुन मुंडा, विनय सहस्त्रबुद्धे, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद संध्या पूरेजा सहित अन्य मौजूद रहेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker