भारत

भारत के 40 करोड लोगों को PM मोदी ने गरीबी से बाहर निकाला : JP मॉर्गन

वैश्विक बैंकिंग दिग्गज जेपी मॉर्गन चेज (JP Morgan Chase) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेमी डिमन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 400 मिलियन (40 करोड़) लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और वो भारत में "अविश्वसनीय काम" कर रहे हैं।

Jamie Dimon CEO of JP Morgan Chase: वैश्विक बैंकिंग दिग्गज जेपी मॉर्गन चेज (JP Morgan Chase) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेमी डिमन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 400 मिलियन (40 करोड़) लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और वो भारत में “अविश्वसनीय काम” कर रहे हैं।

मंगलवार को Economic Club of New York द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में डिमन ने मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए आर्थिक सुधारों की सराहना की और कहा कि उनमें से कुछ को अमेरिका में भी लागू किया जा सकता है।

उन्होंने पुरानी नौकरशाही प्रणालियों को चुनौती देने में PM मोदी की सराहना की और उन्हें “टफ” कहा।

टॉप बैंकर ने PM मोदी को भारत में पुरानी नौकरशाही व्यवस्था समाप्त करने के लिए एक “टफ” प्रशासक के रूप में संदर्भित किया और कहा, “हमें यहां (अमेरिका में) भी इसकी थोड़ी अधिक आवश्यकता है।”

68 वर्षीय बैंकर ने भारत के GST शासन की भी सराहना की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसने विभिन्न राज्यों द्वारा अपनाई जाने वाली कर प्रणालियों में असमानता से पैदा होने वाले भ्रष्टाचार को दूर कर दिया है।

डिमन ने प्रौद्योगिकी और वित्त में भारत की प्रगति पर प्रकाश डाला, जिसमें 700 मिलियन से अधिक नागरिकों के बैंक खाते होने के साथ डिजिटल पहचान और Banking सेवाओं को व्यापक रूप से अपनाने पर जोर दिया गया।

x