भारत

PM Modi ने सिंगापुर के PM ली सीन लूंग से की मुलाकात

नई दिल्ली: PM Narendra Modi (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) ने आज बाली (Bali) में G-20 Summit के मौके पर सिंगापुर (Singapore) के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग (PM Lee Hsien Loong) से मुलाकात की।

कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विशेष जोर

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के अनुसार दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों का विस्तार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

इस दौरान फिनटेक (Fintech) , अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) , कौशल विकास (Skill Development) , स्वास्थ्य और दवा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विशेष जोर रहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर को हरित अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचे और डिजिटलाइजेशन (Digitalization) सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

साथ ही भारत की राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन, परिसंपत्ति मुद्रीकरण योजना (Asset Monetization Scheme) और गति शक्ति योजना का लाभ उठाने को कहा।

प्रधानमंत्री ने भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ सिंगापुर की भूमिका की सराहना की

दोनों नेताओं ने हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रम पर भी विचारों का आदान -प्रदान किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत (India) की ‘एक्ट ईस्ट’ (Act East) सिंगापुर की भूमिका की सराहना की।

साथ ही 2021-2024 के दौरान आसियान-भारत संबंधों में समन्वयक देश के रूप में उसकी भूमिका को भी सराहा।

दोनों नेताओं ने भारत-आसियान बहुआयामी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ काम करने की अपनी इच्छा को दोहराया।

प्रधान मंत्री ने भविष्य के लिए प्रधानमंत्री ली को शुभकामनाएं दीं और उन्हें अगले साल G -20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker