झारखंड

धनबाद में PM मोदी ने कहा- यह मोदी की गारंटी थी और आज यह गारंटी पूरी हुई

PM मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के सिंदरी से करीब 36 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया।

PM Modi Dhanbad Visit: PM मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के सिंदरी से करीब 36 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया।

उन्होंने सिंदरी में हिन्दुस्तान उर्वरक एवं Rasayan Limited का नया संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करते हुए इसे भारत की आत्मनिर्भरता की ओर एक बड़ा कदम बताया।

प्रधानमंत्री ने चतरा जिले के नॉर्थ कर्णपुरा में NTPC की 660 मेगावाट की क्षमता वाली विद्युत उत्पादन इकाई और रामगढ़ जिले के नॉर्थ उरीमारी में CCL (Central Coalfields Limited) के कोल हैंडलिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने देवघर से गोड्डा को जोड़ने वाली नई रेल लाइन एवं टोरी शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन को लोकार्पित किया और देवघर-डिब्रूगढ़ के बीच नई ट्रेन, टाटा बादमपहाड़ डेली मेमू ट्रेन को भी रवाना किया।

इसके अलावा PM मोदी ने रेलवे की सात परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इस मौके पर उपस्थित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने यह संकल्प लिया था कि सिंदरी में बंद पड़े खाद कारखाने को पुनर्जीवित करूंगा। 2018 में इसका शिलान्यास किया था और आज उद्घाटन किया है। यह मोदी की गारंटी थी और आज यह गारंटी पूरी हुई है।

उन्होंने कहा कि सिंदरी खाद कारखाने की फिर से शुरुआत झारखंड और देश के नौजवानों के लिए रोजगार के हजारों नए अवसरों की शुरुआत है।

देश को यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में केंद्र सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में जब हमारी सरकार बनी थी, तब मात्र 224 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होता था। आज हमारे संकल्पों और प्रयासों की बदौलत 310 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन हो रहा है।

हमने सिंदरी के पहले रामागुंडम, गोरखपुर और बरौनी में खाद कारखानों को खुलवाया है और अब देश यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर है।

प्रधानमंत्री ने झारखंड में नई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करते हुए आज के दिन को झारखंड में रेल क्रांति का दिन बताया। उन्होंने कहा कि आज से बाबा वैद्यनाथ का धाम देवघर और माता कामख्या शक्तिपीठ रेल लाइन से जुड़ गए हैं।

मोदी ने भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि अभी-अभी आए आंकड़े बताते हैं कि देश ने अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही में 8.4 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है। यह आंकड़ा दिखाता है कि भारत का सामर्थ्य कितनी तेजी से बढ़ रहा है।

उन्होंने विकसित भारत के संकल्पों को साकार करने के लिए विकसित झारखंड बनाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि झारखंड के विकास के लिए हमारी सरकार हर संभव कदम उठा रही है। इन परियोजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास के मौके पर झारखंड के राज्यपाल CP राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री Champai Soren, केंद्रीय मंत्री Arjun Munda और झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी भी उपस्थित रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker