बिजनेस

लहसुन की कीमत से ग्राहक परेशान, अब मिल सकती है थोड़ी राहत, राजस्थान से…

Price of Garlic: पिछले लंबे समय से लहसुन (Garlic) की कीमत ने ग्राहकों को परेशान कर दिया। अब बताया जा रहा है कि इस परेशानी से राहत मिलने की संभावना और बढ़ी है।

कारोबा‎रियों के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब राजस्थान से लहसुन की नई फसल की सप्लाई शुरू हो गई है। ‎जिससे थोक मंडी में लहसुन की कीमत में 100 से 150 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई है।

क्यों बढ़ रहे लहसुन के दाम

जानकारी के मुताबिक पिछले साल लहसुन की कम फसल हुई थी। इसके चलते चार महीने पहले ही लहसुन की Supply कम होने लगी, जिसके कारण धीरे-धीरे लहसुन के दाम बढ़ने लगे थे।

एक लहसुन कारोबारी ने बताया कि थोक मंडी में पिछले दो हफ्ते पहले लहसुन की कीमत ने प्रति किलो 300 रुपए का आंकड़ा छू लिया था। इस वजह से कई रिटेल बाजार में दाम 500 रुपए प्रति किलो से अधिक पहुंच गया था लेकिन अब मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान से लहसुन की नई फसल की सप्लाई शुरू हो गई है।

कितनी है लहसुन की किमत

इससे Azadpur मंडी में लहसुन 80 से 150 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। मध्य प्रदेश से रोजाना मंडी में करीब 20 ट्रक लहसुन की सप्लाई हो रही है।

साथ ही राजस्थान से भी 5 से 8 गाड़ी लहसुन की सप्लाई हो रही है। व्यापारियों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में लहसुन की कीमत में और कमी आएगी। उधर, प्याज के दाम में अब तेजी आने लगी है। आजादपुर सब्जी मंडी के एक कारोबारी ने बताया कि दूसरे राज्यों से Azadpur मंडी में आने वाले प्याज के थोक दाम में बढ़ोतरी हुई है। केंद्र सरकार (Central Government) के प्याज निर्यात के फैसले से अचानक मंडियों में प्याज के दाम बढ़ गए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker