भारत

RSS की विचारधारा का उपनिवेश बनाने के लिए नहीं मिली थी भारत को आजादी : राहुल ने…

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को यहां चुनाव प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) पर निशाना साधा और कहा कि भारत को अंग्रेजों से आजादी इसलिए नहीं मिली थी कि संघ परिवार की विचारधारा का उपनिवेश बना दिया जाए।

Rahul Gandhi on RSS: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को यहां चुनाव प्रचार के दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) पर निशाना साधा और कहा कि भारत को अंग्रेजों से आजादी इसलिए नहीं मिली थी कि संघ परिवार की विचारधारा का उपनिवेश बना दिया जाए।

उन्होंने कहा कि BJP और PM मोदी सिर्फ एक राष्ट्र, एक भाषा व एक नेता को मानते हैं और ‘‘यह हमारे देश को लेकर (उनकी) एक मूलभूत गलती है।’’

वायनाड में पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को संबोधित करते हुए सांसद Rahul Gandhi ने विश्वास जताया कि कांग्रेस राज्य और केंद्र दोनों सत्ता में वापसी करेगी।

वायनाड से सांसद राहुल ने कहा, ”भारत फूलों के गुलदस्ते की तरह है और हर एक (फूल) का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि यह पूरे गुलदस्ते की सुंदरता को बढ़ाता है।”

उन्होंने कहा, ”भारत में केवल एक ही नेता होना चाहिए, यह विचार प्रत्येक युवा भारतीय का अपमान है।”

भाषा का उदाहरण देते हुए Rahul ने कहा कि यह ऐसी चीज नहीं है, जिसे ऊपर से थोप दिया जाए बल्कि यह व्यक्ति के दिल के भीतर से निकलनी वाली चीज है।

राहुल ने एक खुले वाहन से कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ”उदाहरण के तौर पर केरल के किसी व्यक्ति से यह कहना कि आपकी भाषा हिंदी से कमतर है, केरल के लोगों का अपमान है। यह कुछ ऐसा है कि आपके दिल से जो निकल रहा है वह उत्तर प्रदेश (UP) के किसी व्यक्ति के दिल से निकलने वाली बात से कमतर है।”

उन्होंने कहा कि मानो ऐसा है फूलों के गुलदस्ते को देख रहे हैं और लाल गुलाब से कह रहे हैं कि ‘‘हमें तुम्हारा लाल होना पसंद नहीं है इसलिए हम चाहते हैं कि तुम सफेद हो जाओ।’’ राहुल ने कहा, ”यह फूलों के गुलदस्ते को कहने जैसा है कि हम चाहते हैं कि सभी फूल सफेद हों।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि मलयालम सिर्फ एक भाषा नहीं बल्कि सभ्यता से जुड़ी एक कड़ी है। उन्होंने कहा कि जब एक बच्चे को मलयालम सिखाई जाती है तो उसे सिर्फ बोलना ही नहीं सिखाया जाता।

राहुल ने कहा, ”उसे केरल का इतिहास, केरल की संस्कृति, जुड़ाव और सम्मान भी सिखाया जाता है और यही उन्हें सिखाया जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि इतिहास, संस्कृति और धर्म के साथ भी ऐसा है।

राहुल ने BJP के कथित ‘एक नेता’ के विचार पर सवाल उठाया और पूछा किया कि भारत में एक से अधिक नेता क्यों नहीं हो सकते?

उन्होंने कहा, ”क्यों एक युवक और युवती नेता नहीं बन सकते? ऑटोरिक्शा (Auto Rickshaw) चलाने वाले हमारे भाई क्यों नेता नहीं बन सकते? क्यों हमारे पुलिसकर्मी नेता नहीं बन सकते? सिर्फ एक नेता क्यों? हमारे पास ज्यादा नेता क्यों नहीं हो सकते?”

राहुल ने दावा किया कि यही विचारधारा कांग्रेस और भाजपा के बीच का मुख्य अंतर है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के लोगों की बात सुनना चाहती है और उनकी आस्था, भाषा, धर्म, संस्कृति से प्यार व उनका सम्मान करना चाहती है। राहुल ने आरोप लगाया कि भाजपा ऊपर से थोपना चाहती है।

उन्होंने कहा, ”हमें अंग्रेजों से आजादी इसलिए नहीं मिली थी कि हमें राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) की विचारधारा का उपनिवेश बना दिया जाए । हम चाहते हैं कि भारत पर उसके सभी लोगों का शासन हो।”

वायनाड से फिर से चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे राहुल लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) की तारीख की घोषणा के बाद दूसरी बार निर्वाचन क्षेत्र पहुंचे हैं।

राहुल ने इस महीने की शुरुआत में अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद वायनाड में एक विशाल रोडशो कर चुनाव अभियान की शुरुआत की थी।

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान Rahul ने वायनाड से 4,31,770 वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की थी।

केरल की 20 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker