झारखंड

होटवार में एवियन इन्फ्लूएंजा से मरे चूजों की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग, केंद्रीय टीम ने…

केंद्रीय स्वास्थ्य टीम के निर्देश के आधार पर अब राजधानी रांची के होटवार स्थित क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में बर्ड फ्लू (Avian Influenza) से मरे चूजों के सैंपल की Genome Sequencing होगी।

Ranchi Bird Flu : केंद्रीय स्वास्थ्य टीम के निर्देश के आधार पर अब राजधानी रांची के होटवार स्थित क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में बर्ड फ्लू (Avian Influenza) से मरे चूजों के सैंपल की Genome Sequencing होगी।

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद रांची में कैंप कर रही तीन सदस्यीय केंद्रीय टीम ने यह निर्देश दिया है। टीम के सदस्य नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, नयी दिल्ली के Deputy Director डॉ विभाष नंदी ने इस संबंध में रांची DC से ऐसा करने का आग्रह किया है।

केंद्रीय टीम जीनोम सीक्वेंसिंग से यह पता लगाना चाहती है कि होटवार आए चूजों में संक्रमण था तो ओडिशा में चूजों की मौत क्यों नहीं हुई। जीनोम सीक्वेंसिंग से Bird Flu का संक्रमण फैलने के स्रोत और उसके H3N1 स्ट्रेन का पता लगाया जा सकेगा। 16 अप्रैल को संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

बता दें कि जिन चूजों की मौत Bird Flu से होने की पुष्टि हुई है, वे ओडिशा से मंगाए गए थे। जांच में यह बात सामने आने पर केंद्रीय टीम ने ओडिशा के आपूर्तिकर्ता से भी बात की।

बताया गया कि जहां से चूजों की आपूर्ति होटवार प्रक्षेत्र में की गई थी, वहां न तो Bird Flu का संक्रमण मिला और न ही किसी चूजे की मौत हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker