स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर कार्यशाला का आयोजन

रांची: रांची नगर निगम के सभागार कक्ष में गुरुवार को स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के अधीन होने कार्यों पर सभी जोनल सुपरवाईजर, वाई सुपरवाईजर तथा सीडीसी के सुपरवाईजरों के साथ कार्याशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में बताया गया कि गत वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण कुल 6000 अंक का था, लेकिन इस वर्ष के स्वच्छ सर्वेक्षण में विभाग द्वारा कुल 7500 अंक निर्धारित किया गया है।

इस बार होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में सफाईमित्र सुरक्षा चैलेंज जोड़ा गया है, जो सीवर क्लीनींग को शत प्रतिशत यांत्रिकी रूप से कराने का निर्देश सरकार से प्राप्त है।

सभी जोनल सुपरवाईजरों तथा सभी सुपरवाईजरों को बताया गया कि होने वाली सर्वेक्षण में वाई अन्तर्गत सेग्रीगेशन तथा होम कम्पोस्टिंग मुख्य विषय है।

इसके आधार पर अंक निर्धारित किया जाएगा। अतः अपने वार्ड के गली, मुहल्ला में सेग्रीगेशन तथा होम कम्पोस्टिंग करने के लिए नागरिकों को प्रात्साहित करेंगे।

नियंत्रण कक्ष में प्राप्त होने वाली शिकायत जैसे गली, मुहल्ला से कूड़ा का उठाव, मृत जानवार का उठाव सड़क पर एकत्रित पानी मलबा, निर्माण सामग्री को उठवाना, शौचालयों की साफ-सफाई इत्यादि को नागरिकों को स्वच्छता एप के माध्यम से करने के लिए प्रेरित करना है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button