झारखंड

PC और PNDT सलाहकार समिति की हुई मीटिंग, 4 अल्ट्रासाउंड क्लिनिक को मंजूरी

Ranchi PC and PNDT Meeting : रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा (Rahul Kumar Sinha) ने सोमवार को समाहरणालय में जिला सलाहकार समिति PC and PNDT की बैठक (PC and PNDT meeting) आयोजित की।

बैठक में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को कई निर्देश दिये। बैठक में सलाहकार समिति की ओर से कई निर्णय लिये गये। इनमें नया निबंधन के लिए चार Ultrasound Clinic को स्वीकृती दी गई।

साथ ही नवीकरण के लिए पांच अल्ट्रासाउण्ड क्लिनिक (Ultrasound Clinic) को स्वीकृती दी गई। इसके अलावा वैसे क्लिनिक जो Unregistered है और अल्ट्रासाउण्ड का कार्य कर रहा है उस पर कारवाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान उपायुक्त ने मुखबरी योजना की जानकारी सिविल सर्जन से मांगी।

अल्ट्रासाउण्ड संस्थान का सख़्ती से निरीक्षण करने का निर्देश

इसपर सिविल सर्जन ने बताया कि सैकड़ो मुखबिर इसकी जांच एवं प्रचार-प्रसार कर रहें है। इसके लिए लिंग निर्धारण के लिए स्टिंग ऑपरेशन भी चलता रहता है। इसके लिए जिला में 20 टीम बनाई गई है। इसपर उपायुक्त ने सम्बंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा की वे इसका प्रचार-प्रसार और लगातार Sting Operation चलाते रहें।

उपायुक्त ने सभी अल्ट्रासाउण्ड संस्थान का सख़्ती से निरीक्षण करने का निर्देश दिया। साथ ही लिंग निर्धारण करने वालें क्लिनिक पर PC एंड PNDT प्रावधान के तहत कार्रवाई करें, जिसमें पांच वर्ष जेल और 50 हजार रूपये का भी दंड का प्रावधान है।

उपायुक्त ने सिविल सर्जन (Civil Surgeon) से रांची जिला में लिंगानुपात की जानकारी मांगी। इसपर सिविल सर्जन ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में लिंगानुपात 1000 लड़को पर 946 लड़की थी, जो वर्तमान वित्तीय वर्ष में काफ़ी सुधार हुआ है, जो 1000 लड़को पर 986 लड़की जन्म ले रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker