RBI ने 2024-25 के लिए भारत का GDP 7% रहने का लगाया अनुमान, इन्फ्लेशन…

RBI ने 2024-25 के लिए भारत की वास्तविक GDP वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, क्योंकि उसे उम्मीद है कि विकास की गति अगले वित्तीय वर्ष (Financial Year) में भी जारी रहेगी, जबकि सामान्य मानसून को देखते हुए मुद्रास्फीति (Inflation) घटकर 4.5 प्रतिशत पर आ जाएगी।

News Aroma Desk

RBI Monetary Policy: RBI ने 2024-25 के लिए भारत की वास्तविक GDP वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, क्योंकि उसे उम्मीद है कि विकास की गति अगले वित्तीय वर्ष (Financial Year) में भी जारी रहेगी, जबकि सामान्य मानसून को देखते हुए मुद्रास्फीति (Inflation) घटकर 4.5 प्रतिशत पर आ जाएगी।

पहली तिमाही के लिए 7.2 प्रतिशत, दूसरी के लिए 6.8 प्रतिशत, तीसरी के लिए 7.0 प्रतिशत और चौथी के लिए 6.9 प्रतिशत विकास का अनुमान लगाया गया है।

RBI ने एक बयान में कहा…

RBI ने एक बयान में कहा, “रबी की बुआई में सुधार, विनिर्माण में निरंतर लाभप्रदता और सेवाओं के अंतर्निहित लचीलेपन से 2024-25 में आर्थिक गतिविधियों को समर्थन मिलना चाहिए।”

मांग पक्ष के प्रमुख चालकों में, घरेलू खपत में सुधार की उम्मीद है, जबकि निजी पूंजीगत व्यय चक्र में सुधार, व्यावसायिक भावनाओं में सुधार, बैंकों और कॉरपोरेट्स की स्वस्थ बैलेंस शीट (Healthy Balance Sheet) के कारण निश्चित निवेश की संभावनाएं उज्ज्वल बनी हुई हैं; और RBI के अनुसार पूंजीगत व्यय (Capital Expenditure) पर सरकार का जोर जारी है।

मुद्रास्फीति धीमी होने का अनुमान

इसमें कहा गया है कि वैश्विक व्यापार के दृष्टिकोण में सुधार और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में बढ़ते एकीकरण से शुद्ध बाहरी मांग को समर्थन मिलेगा।

हालांकि, भू-राजनीतिक तनाव, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजारों में अस्थिरता और भू-आर्थिक विखंडन (Geo-economic fragmentation) से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों को दृष्टिकोण के लिए जोखिम के रूप में देखा जाता है।

RBI को अगले वित्तीय वर्ष में मुद्रास्फीति (Inflation) धीमी होने का अनुमान है। अगले साल सामान्य मानसून मानते हुए, 2024-25 के लिए CPI मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

x