बिजनेस

Reliance ने अमेरिकी कंपनी Sensehawk की 79.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी

नई दिल्ली: देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अमेरिकी कंपनी सेंसहॉक की 74.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी।

रिलायंस (Reliance) ने सेंसहॉक की हिस्सेदारी 32 मिलियन डॉलर (3.2 करोड़ डॉलर) में खरीदने के लिए करार किया है। इस खबर के बाद रिलायंस के शेयर 0.67 फीसदी उछलकर 2,587.05 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

कंपनी ने मंगलवार को शेयर बाजार को यह जानकारी दी है। RIL प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने जारी बयान में कहा कि हम अपने परिवार में सेंसहॉक और इसकी टीम का स्वागत करते हैं।

अंबानी ने बताया कि सेंसहॉक (Sensehawk) के सहयोग से हम सौर परियोजनाओं के लिए सबसे कम एलसीओई देने के लिए लागत को कम करेंगे और उत्पादकता बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आरआईएल के समर्थन और सहयोग से सेंसहॉक कई गुना बढ़ जाएगा।

RIL हरित ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए काम कर रहा है

दरअसल सेंसहॉक अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) में स्थित एक सॉफ्टवेयर आधारित मैनेजमेंट टूल्स की डेवलपर्स कंपनी है। सेंसहॉक विशेष तौर पर सौर उर्जा प्रोजेक्ट्स के लिए काम करती है।

इस कंपनी की स्थापना साल 2018 में हुई थी। सेंसहॉक का वित्त वर्ष 2020, 2021 और 2022 में टर्नओवर क्रमशः 1,292,063 यूएस डॉलर, 1,165,926 US  डॉलर और 2,326,369 यूएस डॉलर था।

कंपनी ने सेंसहॉक के अधिग्रहण के बारे में जारी बयान में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की फर्म रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए तत्पर है।

RIL हरित ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए काम कर रहा है। कंपनी का साल 2030 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा पाने का लक्ष्य है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker