टेक्नोलॉजी

Samsung Galaxy Tab A7 : पावरफुल बैटरी और प्रीमियम लुक है इसकी जान, पढ़ें रिव्यू रिपोर्ट

भारत के टैबलेट बाजार में सिर्फ सैमसंग ही ऐसी कंपनी है जो समय-समय पर नए टैबलेट को पेश कर ग्राहकों को नए विकल्प उपलब्ध कराती रहती है।
हालांकि कुछ महीने पहले कंपनी ने महंगे गैलेक्सी टैब एस7 को पेश किया था। वहीं अब सस्ते 4जी टैब गैलेक्सी टैब ए7 को भी लेकर आ गई है।
हालांकि इस टैबलेट को आए हुए अभी थोड़ा समह हो गया है लेकिन फिर भी हमने इसका रिव्यू किया क्योंकि आज 20,000 रुपये के बजट में बहुत कम टैबलेट उपलब्ध हैं और यह उनमें से एक है।
Samsung Galaxy Tab A7 2020 Price in India, Full Specifications (13th Dec 2020) at Gadgets Now
हमारे पास Samsung Galaxy Tab A7 वाई-फाई वेरियंट आया था जो कि 16,999 रुपये में उपलब्ध है। वहीं, टैब का 4G वेरिएंट 21,999 रुपए का है। तो चलिए बताते हैं कि यह टैबलेट कितना उपयोगी है।
सबसे पहले डिजाइन से शुरुआत करते हैं
सबसे पहले डिजाइन से शुरुआत करते हैं। Galaxy Tab A7 के डिजाइन के मामले में नयापन ज्यादा नहीं है। यह टैब देखने में पुराने मॉडल की तरह ही लगता है।
इसके फ्रंट में डिसप्ले के चारों ओर मोटो बेजल्स दिखाई देंगे। आम तौर पर टैबलेट में कैमरे को वर्टिकल शेप में रखा जाता है लेकिन इस बार कंपनी ने दाईं ओर बीच में दिया है।
Samsung Galaxy Tab A7 first impressions | 91mobiles.com
हालांकि ऐसे में कैमरे का उपयोग और बेहतर हो जाता है। यदि आप इसमें वीडियो चैट कर रहे हैं या फिर ऑनलाईन क्लासेज़ ले रहे हैं तो ज्यादा मज़ा जाएगा।
टैबलेट में पावर और वॉल्यूम बटन राइट में ऊपर की ओर प्लेस किया गया है। परंतु वॉल्यूम बटन के ऊपर पावर बटन देने की वजह से कई बार मुझे थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा सिम कार्ड/मेमोरी ट्रे को लेफ्ट में नीचे हैं।
Samsung Galaxy Tab A7 introduced in India: Price, offers and more | Technology News – India TV
बैक पैनल की बात करें तो इसमें लेफ्ट कॉर्नर में सिंगल रियर कैमरा दिया गया है, जिसके साथ फ्लैश लाइट नहीं है। कंपनी ने इस टैब की बॉडी सॉलिड मेटल की है जो कि एल्यूमीनियम है।
मेटल बॉडी होने के बाद भी ग्रिपिंग अच्छी बनती है। इस टैब में चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है और 3.5एमएम हेडफोन जैक भी दिया गया है जो कि नीचे में बिल्कुल बाईं ओर है।
टैब डार्क ग्रे कलर में काफी प्रीमियम लुक देता है और हमें टैब S7 + की याद दिलाता है। डिजाइन सुपर-फ्लैगशिप टैबलेट की तरह ही लगता है और इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है।
वहीं, टैब को पकड़ने पर रियर पर फिंगर के निशान बनते हैं लेकिन, कुछ ही सेकेंड में अपने-आप यह गायब हो जाते हैं। कुल मिलाकर टैब डिजाइन के मामले में परफेक्ट कहा जा सकता है।
Samsung Galaxy Tab A7: A worthy device you can use as a secondary screen | Business Standard News
डिसप्ले की बात करें तो Galaxy Tab A7 में 10.4 इंच की WUXGA+ टीएफटी डिसप्ले का इस्तेमाल किया गया है। इस डिसप्ले में रिजोल्यूशन 2000×1200 पिक्सल है।
जैसा की हमने बताया कि डिसप्ले के चारों मोटे बेजल देखने को मिलते हैं हालांकि यदि बेज़ल कम होता तो ज्यादा बेहतर कहा जाता। परंतु इसका फायदा यह है कि इससे फिर स्क्रीन पर उंग्लियां नहीं लगती हैं।
डिसप्ले काफी अच्छा है और टच रिस्पॉन्स भी काफी स्मूथ है। इसके साथ ही ऑटो ब्राइटनेस का ऑप्शन भी यूजर्स को मिलता है लेकिन कई बार कम रोशनी में डिसप्ले की ब्राइटनेस ज्यादा कम लगती है।
हालांकि, डिसप्ले की कलर एक्यूरेसी काफी सटीक रहती है। इसमें डबल टैप वेकअप ऑप्शन दिया गया है। इसका मलतब है कि आप स्क्रीन पर दो बार टैप करके स्क्रीन को ऑन कर सकते हैं।
Samsung Galaxy Tab A7 review: Budget tablet with great stereo sound - SamMobile
डिसप्ले की ब्राइटनेस 350 निट्स है जो कि इस रेंज में आने वाले स्टैंडर्ड टैबलेट के हिसाब से थोड़ी कम है। साथ ही डिसप्ले के साथ एचडीआर का सपोर्ट नहीं दिया गया है।
लेकिन, कीमत के हिसाब से एचडीआर की उम्मीद करना बेईमानी होगी। अगर आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देख रहे हैं तो आप 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 1080 पिक्सल पर वीडियो का लुत्फ़ उठा सकते हैं।
वहीं, ओटीटी ऐप्स जैसे प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार पर भी वीडियो को बड़ी स्क्रीन पर शानदार एक्सपीरियंस के साथ देखा जा सकता है।
टैब में 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज मिलती है
टैबलेट को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662 SoC के साथ पेश किया गया है। इस एसओसी के साथ टैब में 3GB रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज मिलती है। माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर टैब की स्टोरेज को 1 टीबी तक एक्सपेंड कर सकते हैं।
बजट के हिसाब से टैबलेट का प्रोसेसर ठीक कहा जाएगा लेकिन रैम मैमोरी थोड़ी कम है। कम से कम 4जीबी का रैम होता तो और बेहतर कहा जाता। रैम कम होने के कारण आप एक साथ ढेर सारे ऐप बैकग्राउंड में खुले नहीं रह सकते हैं।
Samsung Galaxy Tab A7 2020 release time, price, specifications and all parameters - YouTube
वहीं भारी भरकम ऐप यदि रन कर रहे हैं तो स्विच करने में यह थोड़ा समय भी लेता है। फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप पर स्क्रॉल करते समय थोड़ा लैग दिखा। हां यदि कम ऐप के साथ इसे यूज कर रहे हैं तो फिर आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।
सॉफ्टवेयर की बात करें तो सैमसंग टैब A7 कंपनी के OneUI 2.0-आधारित Android 10 पर कार्य करेगा। इस टैब में आपको क्विक शेयर, सैमसंग किड्स, नियरबाय शेयर, पावरमोड, ब्लू लाइट फ्लिटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। लॉक के लिए इसमें आपको फेस अनलॉक और पैटर्न लॉक मिलता दिया जा रहा है।
फेस अनलॉक ज्यादा फास्ट नहीं लेकिन डेली के इस्तेमाल में आपको यह परेशान भी नहीं करेगा। लेकिन, अगर कम लाइट में आप फेस अनलॉक का इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे तो यह ठीक प्रकार से काम नहीं करेगा और आपको पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा।
गेमिंग का अनुभव इस टैब में काफी स्मूथ रहा। बेहतर गेमिंग एक्सपेरियंस के लिए सैमसंग ने इसमें गेम लॉन्चर भी दिया है। इसके अलावा इसमें बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए डॉल्बी एटमॉस के साथ चार स्पीकर्स दिए गए हैं जो कि आपके साउंड एक्स्पीरियंस को काफी बेहतरीन बनाता है।
Samsung Galaxy Tab A7 review: Budget tablet with great stereo sound - SamMobile
कैमरे की बात करें तो
कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है दिया गया है। वहीं, फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे में सिंगल टेक, लाइव फोकस, वाइड एंगल, पैनोरमा, हाइपरलैप्स, सीन ऑप्टिमाइजर और ऑटो एचडीआर जैसे फीचर्स मिलते हैं।
इस टैब के रियर कैमरा की परर्फोमेंस ठीक-ठाक कही जा सकती है। अच्छी खासी रोशनी में परफॉर्मेंस सही होता है लेकिन रोश्नी थोड़ी भी कम होने पर न्वाइस आते हैं। हालांकि एक टैबलेट में कभी भी बेहतर कैमरा देखने को नहीं मिलता है।
ऐसे में बहुत पीछे नहीं कहा जाएगा। वहीं, फ्रंट कैमरे की बात करें तो यह भी आपको बहुत इम्प्रसे नहीं करेगा लेकिन आप वीडियो कॉल या ऑनलाइन क्लासेस तो कर ही सकते हैं।
Samsung Galaxy Tab A7 With 10.4-Inch Display, Quad Speakers Launched in India | Technology News
बैटरी और कनेरक्टेविटी
गैलेक्सी टैब ए7 में बड़ी 7040mAh की बैटरी दी गई है जो कि 15W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। टैब की बैटरी काफी प्रभावशाली है और वास्तव में टैब को एक बार चार्ज कर लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है। के लिए रहता है।
मैंने रिव्यू के दौरान इस टैब की ब्राइटनेस को आधा रखा और पाया कि एक बार फुल चार्ज करने पर रेगुलर इस्तेमाल के दौरान इस टैब की बैटरी लगभग 16 घंटे तक चली।
बॉक्स में आने वाले 15W चार्जर के साथ टैबलेट को फुल चार्ज करने में लगभग 3 घंटे तक का समय लग सकता है। 25 का चार्जर होता तो ज्यादा अच्छा कहा जाता।
ऐसे में Galaxy Tab A7 को एक दमदार बैटरी वाला टैब कहा जाएगा, हालांकि चार्जिंग स्लो है। इसके अलावा टैब में वाई-फाई, एलटीई, 4G और बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स हैं।
Galaxy Tab A7: Samsung's new price breaker tablet in the test | | Marijuanapy The World News
गैलेक्सी टैब ए7 दो जगह शानदार छाप छोड़ता है
गैलेक्सी टैब ए7 दो जगह शानदार छाप छोड़ता है। अगर आप एक ऐसे टैब की तलाश में हैं जो कि दिखने में प्रीमियम लुक देता हो, साउंड क्वालिटी अच्छी हो और बेहतर डिसप्ले के साथ शानदार बैटरी बैकअप भी देता हो।
इन जरूरतों के लिए यह टैबलेट काफी अच्छा है। यानि की वीडियो स्ट्रीमिंग, बच्चों के ऑनलाइन क्लासेज और थोड़ी बहुत गेमिंग आदि के लिए लेना है तो बेस्ट है और बजट भी काफी अच्छा है। परंतु आप इसे हैवी ऐप यूज के लिए लेना चाहते हैं तो फिर वहां खरा नहीं उतरता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker