बिजनेस

SBI ने दी ग्राहकों को खुशखबरी, अब फ्री में मिलेगा आपको ये सर्विस

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट (SBI) के ग्राहकों को विभिन्न बैंकिंग सेवाओं के लिए लगने वाले कई तरह के charge में से एक से राहत मिली है।

SBI ने मोबाइल फंड ट्रांसफर पर लगने वाले SMS शुल्क को हटा दिया है। SBI ने जानकारी दी कि USSD सेवाओं का उपयोग करके उपयोगकर्ता अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।

फीचर फोन वाले ग्राहकों को होगा फायदा

SBI ने ट्वीट किया है, ‘मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब SMS शुल्क माफ! ग्राहक अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।’

बैंक ने आगे कहा है कि ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें पैसे भेजने, रिक्वेस्ट मनी, अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और UPI पिन बदलना शामिल हैं।

इस निर्णय से सबसे ज्यादा फायदा फीचर फोन रखने वालों को होगा। USSD या अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (Unstructured Supplementary Service Data) का उपयोग आमतौर पर टॉक टाइम बैलेंस (Talk time balance) या खाता जानकारी की जांच करने के लिए होता है।

साथ ही मोबाइल बैंकिंग लेनदेन में ये इस्तेमाल होता है। यह सर्विस फीचर फोन पर काम करती है। लिहाजा फीचर फोन वाले ग्राहकों को फायदा होगा।

बेंचमार्क से जुड़े बैंक लोन महंगे हो गए हैं

देश के 1 अरब से अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं (Mobile phone users) में से 65 फीसदी से अधिक अभी भी फीचर फोन वाले ग्राहक शामिल हैं।

SBI ने ग्राहकों की सुविधा के लिए घर बैठे ही Savings Account खोलने की सर्विस शुरू कर दी है। SBI अपने ग्राहकों को डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देता है, जिसमें ग्राहकों को अपने आस-पास लोकल बैंक जाने की जरूरत नहीं होती।

वे बिना पेपरवर्क के आसानी से अपना Bank Account खोल सकते हैं। ये सुविधा SBI की ओर से योनो APP के जरिए ग्राहकों को दी जाती है। हाल ही में SBI ने अपने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट में 70 Basis point की बढ़ोतरी की है।

SBI की Website पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, इस वृद्धि के साथ संशोधित दर अब 13.45 फीसदी है। नई दर 15 सितंबर से प्रभावी हो गई है। इस बढ़ोतरी के बाद इस बेंचमार्क से जुड़े बैंक लोन महंगे हो गए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker