भारत

NCP कोटे के मंत्रियों को अहम ‎‎विभाग देने पर ‎शिंदे गुट नाराज!

यही वजह है ‎कि सत्तारूढ़ गठबंधन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अजीत पवार गुट के शामिल होने से भले ही सरकार और मजबूत हुई हो लेकिन सरकार के अंदर सहयोगी दलों के बीच खटपट की आशंका भी बढ़ गई है

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में NCP कोटे के मं‎त्रियों को अहम ‎‎विभाग की मांग के चलते ‎शिंदे गुट (Shinde Group) के विधायकों में खासी नराजगी है।

क्यों‎कि अ‎जित पवार (Ajit Pawar) ने NCP मं‎त्रियों के ‎‎लिए वित्त और योजना, बिजली, सिंचाई, सहयोग और विपणन जैसे विभागों की मांग की है।

यही वजह है ‎कि सत्तारूढ़ गठबंधन में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अजीत पवार गुट के शामिल होने से भले ही सरकार और मजबूत हुई हो लेकिन सरकार के अंदर सहयोगी दलों के बीच खटपट की आशंका भी बढ़ गई है।

NCP कोटे के मंत्रियों को अहम ‎‎विभाग देने पर ‎शिंदे गुट नाराज! Shinde faction angry over giving important portfolios to NCP quota ministers!

तकरार बढ़ी तो संभालना होगा मु‎श्किल

खासकर नए मंत्रियों को विभागों के आवंटन के मुद्दे पर शिवसेना के शिंदे गुट के विधायकों में नाराज़गी बढ़ गई है।

हालांकि, BJP की कोशिश है कि दोनों सहयोगी दलों को साधते हुए 2024 तक का सफर तय करें। ले‎किन य‎दि तकरार बढ़ी तो ‎‎फिर संभालना मु‎श्किल होगा।

इधर, NCP के नौ मंत्रियों को सरकार में शामिल किए जाने से नाराज शिंदे समूह के विधायकों ने अपने नेता और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से बात कर उन्हों दो टूक कहा है कि अजित पवार के नेतृत्व में NCP कोटे के मंत्रियों को वित्त, सिंचाई और सार्वजनिक निर्माण जैसे प्रमुख विभाग नहीं दिए जाने चाहिए।

NCP कोटे के मंत्रियों को अहम ‎‎विभाग देने पर ‎शिंदे गुट नाराज! Shinde faction angry over giving important portfolios to NCP quota ministers!

अजित पवार ने NCP कोटे के मंत्रियों के लिए इन विभागों की मांग की

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अजित पवार ने NCP कोटे के मंत्रियों के लिए वित्त और योजना, बिजली, सिंचाई, सहयोग और विपणन जैसे विभागों की मांग की है।

उनका तर्क है कि पार्टी (NCP) के पास उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान यही विभाग थे, इसलिए इस बार भी उन्हें वही विभाग दिए जाने चाहिए।

उधर, शिंदे गुट के विधायकों का कहना है कि जब अजित पवार के पास महा विकास अघाड़ी सरकार में वित्त विभाग था, तो वह NCP के गढ़ों में परियोजनाओं के लिए अधिक धन आवंटित करते थे, जिससे राज्य में NCP का दबदबा बढ़ गया और शिवसेना को भारी नुकसान हुआ था।

अगर NCP को दोबारा वही विभाग आवंटित किए गए तो यह शिंदे गुट को सरकार और गठबंधन में तीसरे स्थान पर लाकर छोड़ देंगे। इस‎लिए ऐसा होने से रोकना होगा।

NCP कोटे के मंत्रियों को अहम ‎‎विभाग देने पर ‎शिंदे गुट नाराज! Shinde faction angry over giving important portfolios to NCP quota ministers!

इस वजह से बढ़ी शिंदे खेमे की बेचैनी

‎शिंदे गुट के विधायकों ने CM से अजित पवार और उनके मंत्रियों को महत्वपूर्ण विभाग आवंटित करने के प्रयासों का पुरजोर विरोध करने को कहा है।

गौरतलब है ‎कि अजित पवार को वित्त मंत्रालय मिलने की अटकलों से शिंदे खेमे की बेचैनी बहुत बढ़ गई है।

इसबीच, BJP नेताओं ने कहा कि सेना गुट की चिंताएँ वैध हैं, लेकिन NCP गुट को उसके कद के अनुरूप विभाग आवंटित करना होगा।

मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए अजित पवार ने भी संकेत दिए हैं कि सरकार में शामिल होने से शिंदे खेमा नाराज है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker