हेल्थ

क्या आपके भी गले में होती है खराश, अपनाएं यह उपाय मिलेगी राहत

Morning Sore Throat : ठंड का मौसम आ चुका है और इस कड़कड़ाती ठंड में अक्सर ठंड लगने से सर्दी-जुकाम या गले में खराश (Cold or Sore Throat) की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

ठंड के दिनों में अक्सर सुबह उठते ही गले में खराश सा महसूस होता है। यह सामान्य सर्दी या फ्लू (Cold or Flu) जैसे वायरल संक्रमण के कारण भी हो सकता है।

बता दें कि Viral गले में खराश अपने आप ठीक हो जाते हैं। लेकिन आपको ये परेशानी ठीक होने में काफी समय लग रहा है तो डॉक्टर्स से अवश्य संपर्क करना चाहिए।

अगर लगातार आपको कुछ निगलने में कठिनाई, कर्कश आवाज, गले में दर्द, गले का शुष्क पड़ जाना जैसे दिक्कतों का अनुभव हो रहा हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं।

क्या आपके भी गले में होती है खराश, अपनाएं यह उपाय मिलेगी राहत-Do you also have sore throat? Adopt this remedy and you will get relief.

सुबह गले में खराश क्यों होती है

1. डिहाइड्रेशन : पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने या शरीर से अत्यधिक पसीना आने से Body  ठीक से काम नहीं कर पाता है।

ऐसे में शाम को अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका मुंह शुष्क पड़ सकता है। इससे गले में खरोंच हो सकता है और फिर निगलने में कठिनाई होने लगती है।

दरअसल निर्जलीकरण (Dehydration) की समस्या तब भी हो सकती है जब आप अधिक पेशाब करने की दवाएं लेते हैं।

2. खर्राटे और स्लीप एपनिया: खर्राटे लगभग सभी को आते हैं। जोर से, कठोर आवाज वाले खर्राटे तब निकलते हैं जब आपके गले की मांसपेशियां स्थिर होती हैं और श्वासनली से बहने वाली हवा उसके चारों ओर के ऊतकों को Vibrate  करती हैं। यही लगातार खर्राटे गले में खराश के कारण बनते हैं।

3. धूम्रपान : Smoking भी गले से जुड़ी कई परेशानियों का जड़ है। यह सूखी खांसी, गले में खराश, सांस में गड़बड़ी जैसी समस्याओं को ट्रिगर करता है।

4. वायरल संक्रमण: गले में खराश अक्सर वायरस के कारण होते हैं। जैसे कि सामान्य सर्दी या फ्लू संक्रमण के कारण हैं।

5. स्ट्रेप थ्रोट: कई बैक्टीरिया बहुत जल्दी गले में खराश पैदा कर सकते हैं। इनमें से सबसे आम स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स (Streptococcus pyogenes) है, जो स्ट्रेप गले का कारण बनता है।

6. एसिड रिफ्लक्स: कभी कभी भोजन एसिडिक (Acidic) रूप में गले में आ जाती है जो गले में जलन या खराश की स्थिति पैदा करता है।

7. ट्यूमर: अगर आपके गले में लगातार खराश रह रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको जांच कराने की जरूरत है। दरअसल यह गले में ट्यूमर (Tumor) के कारण भी हो सकता है।

क्या आपके भी गले में होती है खराश, अपनाएं यह उपाय मिलेगी राहत-Do you also have sore throat? Adopt this remedy and you will get relief.

अधिक समस्या पर डॉक्टर से करें संपर्क

यदि आप अक्सर गले में खराश के साथ उठते हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करने की जरूरत है। क्योंकि यह गले के अंदर होने वाली कई बिमारियों का संकेत देता है।

Doctors  इसकी जांच के लिए कुछ टेस्ट कर आपकी परेशानियों को हल कर सकते हैं। लेकिन शुरुआती दौर में आप कुछ चीजें घर पर ही आजमा कर देख सकते हैं।

क्या आपके भी गले में होती है खराश, अपनाएं यह उपाय मिलेगी राहत-Do you also have sore throat? Adopt this remedy and you will get relief.

रात के लिए अपनाएं यह उपाय

– गले में राहत के लिए आइस चिप्स या पॉप्सिकल्स (Ice Chips or Popsicles) चबाएं।

– यदि आपका बेडरूम सूखा है, तो आप ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का उपयोग कर सकते हैं।

– नमक के पानी से गरारे करने से आपको गले में खिच खिच से राहत मिल सकती है।

– गर्म पेय पदार्थ और ढेर सारे तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड (Hydrated) रहें।

– वयस्क लोग खांसी को कम करने के लिए शहद (Honey) का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे शहद का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सिर्फ एक सामान्य जानकारी के लिए है। यह जानकारी किसी भी प्रोफेशनल विशेषज्ञ (Professional Expert) के द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker