झारखंड

झारखंड में यहां शिकागो से आया छात्र मिला कोरोना पॉजिटिव

धनबाद: जिले के IIT-ISM धनबाद (Dhanbad) में विदेश से आया एक छात्र COVID पॉजिटिव पाया गया। उसके सैंपल (Sample) को जिनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजा जाएगा।

जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ राजकुमार सिंह रविवार को बताया कि IIT IIM में एक छात्र, जो शिकागो (Chicago) से आया था, वह कोविड पॉजिटिव (COVID Positive) पाया गया। जांच के लिए उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

जिला सर्विलांस पदाधिकारी (Surveillance Officer) ने बताया कि संक्रमित छात्र एक जनवरी 2023 को शिकागो से नई दिल्ली एयरपोर्ट (New Delhi Airport) पर उतरा।

वहां उसकी COVID जांच नहीं हुई थी। चार जनवरी को वह एक अन्य छात्र के साथ राजधानी एक्सप्रेस से धनबाद पहुंचा और यहां से IIT IIM गया।

IIT IIM में पहले से ही एक आइसोलेशन केंद्र (Isolation Center) बनाया गया है, जहां बाहर से आने वाले छात्रों को पहले रखा जाता है।

दोनों छात्रों पूरी Contact Tracing की

दोनों छात्रों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया। वहीं शिकागो से जो छात्र आया था उसे बुखार भी था। दोनों छात्रों के सैंपल की आरटी PCR पद्धति से IIT-ISM ने टैग SRL लैब में जांच की गई। जांच में शिकागो से आने वाला छात्र कोविड पॉजिटिव पाया गया।

छात्र की पॉजिटिव रिपोर्ट (Positive Report) आने के बाद जिला सर्विलांस पदाधिकारी ने बोगी नंबर, बर्थ नंबर सहित पूरी कांटेक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) की।

जिला सर्विलांस पदाधिकारी ने बताया कि अभी छात्र में कोविड के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। आगे कहा कि लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है और अपील भी की कि बाहर निकलते समय मास्क अवश्य पहने।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker