झारखंड

लातेहार में नक्सली संगठन TPSC का सब जोनल कमांडर गिरफ्तार

लातेहार: बारियातू थाना (Bariatu Police Station) क्षेत्र के पिपराडीह गांव के पास से TSPC के सब जोनल कमांडर कुलदीप मेहता को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार कुलदीप मेहता जिले के मनिका थाना क्षेत्र अंतर्गत पल्यहा गांव का रहने वाला है।

SP अंजनी अंजन ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि उग्रवादी संगठन TSPC का एक दस्ता बरियातू थाना क्षेत्र के पिपराडीह गांव के आसपास भ्रमणशील (Itinerant) है।

उक्त दस्ता क्षेत्र में किसी घटना को अंजाम देख कर दहशत फैलाने और लेवी वसूलने की योजना बना रहा है।

पिपराडीह के आस पास घेराबंदी कर छापामारी

सूचना मिलते ही बालूमाथ DSP अजीत कुमार के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम बनाकर पिपराडीह के आस पास घेराबंदी कर छापामारी की गई।

छापामारी (Raid) के दौरान पुलिस को देखते ही उग्रवादी भागने लगे। परंतु पुलिस ने एक उग्रवादी को धर दबोचा।

छानबीन के दौरान यह पता चला कि गिरफ्तार (Arrested) उग्रवादी कुलदीप मेहता है जो सब जोनल कमांडर के रूप में कार्य कर रहा है।

बाद में पूछताछ के दौरान Arrested उग्रवादी ने पुलिस को बताया कि TSPC का एक दस्ता क्षेत्र में दहशत बनाने की योजना बना रहा था।

उग्रवादी से मिली जानकारी

SP ने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी कुलदीप मेहता पूर्व में माओवादी संगठन के साथ जुड़कर हिंसक घटनाओं को अंजाम देता था। वर्ष 2016 में इसने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया था।

परंतु जेल से निकलने के बाद इसने फिर से नक्सली संगठन के साथ जोड़कर हिंसक कार्रवाई करने लगा। इसके खिलाफ विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस मुठभेड़ के अलावे कई अन्य घटनाओं के 6 से अधिक अपराधिक मामले दर्ज है।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार उग्रवादी से मिली जानकारी के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

Raid दल में DSP अजीत कुमार के अलावे पुलिस इंस्पेक्टर शशि रंजन कुमार, मनिका थाना प्रभारी राणा भानु प्रताप सिंह, बारियातू थाना प्रभारी मुकेश चौधरी, बालूमाथ थाना प्रभारी प्रशांत प्रसाद, पुलिस अवर निरीक्षक बिंदेश्वर महतो, विश्वजीत तिवारी ,कुबेर साहू समेत अन्य पुलिस अधिकारी और जवान शामिल थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker