झारखंड

रांची विश्व विद्यालय में साइबर सिक्योरिटी कोर्स के लिये सप्लीमेंट्री MOU

रांची: रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) के कुलपति Pro. Dr. Ajit Kumar Sinha की अध्यक्षता में सोमवार को सप्लीमेंट्री MOU पर हस्ताक्षर किया गया।

यह सप्लीमेंट्री एमोयू साइबर सिक्योरिटी कोर्स (Supplementary AMOU Cyber ​​Security Course) प्रारंभ करने के लिये रांची विश्वविद्यालय, साइबर पीस तथा CPC के बीच किया गया है।

कुलपति की उपस्थिति में रांची विश्व विद्यालय के कुलसचिव डॉ. मुकुंद चंद्र मेहता, BSNL के GM IT चेयरमैन यू.पी. शाह और साइबर पीस के ग्लोबल प्रेसिडेंट मेजर विनीत कुमार ने इस सप्लीमेंट्री एमोयू (Supplementary AMOU) पर हस्ताक्षर किये।

एक जुलाई से कोर्स होगा प्रारंभ

कुलपति ने कहा कि साइबर सिक्योरिटी कोर्स (Cyber Security Course) में नामांकन के लिये आवेदन जून से मांगा जायेगा। एक जुलाई से कोर्स को प्रारंभ किया जायेगा। इस कोर्स की कक्षायें एमसीए तथा फिजिक्स डिपार्टमेंट में आयोजित होंगी। प्रायोगिक कक्षायें एमसीए विभाग में, जबकि थ्योरी की कक्षाएं फिजिक्स विभाग में होंगी।

कुलपति ने कहा कि झारखंड को साइबर सिक्योरिटी हब बनायेंगे। अब तक झारखंड के जामताड़ा के कारण राज्य साइबर क्राइम के लिये जाना जाता था, पर RU में साइबर सिक्योरिटी कोर्स (Cyber Security Course) से पढ़ कर युवा झारखंड को साइबर सिक्युूरिटी हब के रूप में पहचान दिलायेंगे। इस कोर्स में क्लास के साथ ही हम रिसर्च की सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हजारों साइबर हमले देश पर होते हैं और हमें ज्यादा संख्या में Cyber Security Expert की आवश्यकता है। रांची विश्वचविद्यालय (Ranchi University) में इसी उद्देश्य से मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के सहयोग से इस महत्वपूर्ण कोर्स को प्रारंभ कर रहा है।

साइबर पीस के ग्लोबल प्रेसिडेंट मेजर विनीत कुमार ने कहा कि RU में प्रारंभ हो रहा यह कोर्स Interdisciplinary कोर्स है। इसमें नन IT या किसी भी संकाय (Arts Science, Commerce) के छात्र नामांकन ले सकते हैं। हम ऑस्ट्रेलिया में भी एमोयू करने जा रहे हैं। उसके बाद यहां के छात्र प्लेसमेंट के लिये और साइबर सिक्योरिटी में और उच्च शिक्षा के लिये ऑस्ट्रेलिया भी जा सकेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker