लाइफस्टाइल

दांतों को रखना है मजबूत और स्वस्थ, तो टूथब्रश को जरूर करें कवर, इसके अलावा…

Teeth Protection from Cavities: दांतों में ज़रा सी समस्या (Teeth Problem) काफी कष्ट देती है। इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दो बार Brush करते हैं। इसके बावजूद, बहुत से लोगों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

दांतों को रखना है मजबूत और स्वस्थ, तो टूथब्रश को जरूर करें कवर, इसके अलावा…-If you want to keep your teeth strong and healthy, then definitely cover the toothbrush, apart from this…

कैसे करें दांतों की रक्षा

हमेशा एक छोटा या मध्यम आकार का ब्रश चुनें। अपने Toothbrush के लिए कवर का उपयोग न करें क्योंकि उनमें सूक्ष्मजीव और बैक्टीरिया (Microorganisms and Bacteria) भर सकते हैं। अपने टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें।

शोधकर्ताओं के अनुसार, 58% लोग बिल्कुल भी फ्लॉस नहीं करते हैं और 38.1% लोगों ने कभी Mouthwash  का उपयोग नहीं किया है। यदि आप अपने दांतों को जल्दी सड़न से बचाना चाहते हैं, तो सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों की सही देखभाल करें।

दांतों को रखना है मजबूत और स्वस्थ, तो टूथब्रश को जरूर करें कवर, इसके अलावा…-If you want to keep your teeth strong and healthy, then definitely cover the toothbrush, apart from this…

चुइंगम आपके इनेमल को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह न केवल आपकी कैविटी से लड़ता है, बल्कि यह भोजन से होने वाली एसिडिटी से भी छुटकारा दिला सकता है।

कैविटीज को दूर करना है तो किसी डेंटिस्‍ट के पास जा कर नियमित सफाई करवाएं। सुनिश्चित करें कि आप वर्ष में कम से कम एक बार अपॉइंटमेंट बुक करें।

दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको Vitamins लेने चाहिए। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं। इनमें Vitamin B and Iron भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही मैग्नीशियम खाएं, इससे कैल्शियम को अवशोषित करना आसान होता है।

हेल्‍दी खाने (Healthy Eating) से ना सिर्फ आपकी सेहत सुधरेगी बल्‍कि दांतों की सड़न भी ठीक हो जाएगी। आपको शुगर की बजाए ज्‍यादा से ज्‍यादा कैल्‍शियम वाली चीजें खानी चाहिए। साथ ही खूब पानी पिएं जिससे आपके मुंह में ज्‍यादा लार बनें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker