भारत

नूंह हिंसा के आरोपी इस कांग्रेस MLA को भेजा गया 14 दिनों के लिए जेल

गुरुग्राम/नूंह : नूंह दंगों में आरोपित कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका (Firozpur Jhirka) से विधायक मामन खान को CJM जोगेंद्र सिंह की कोर्ट ने 14 दिन के लिए जेल भेज दिया। दो बार के रिमांड के बाद SIT नूंह ने उन्हें कोर्ट में पेश किया। इसके साथ ही मामन खान पर अपने बयानों के कागजों पर साइन न करने का एक और केस दर्ज किया गया।

करीब 20 मिनट तक चली बहस….

दरअसल, नूंह दंगों में आरोपित जयपुर से गिरफ्तारी के बाद विधायक मामन खान कोर्ट के आदेश पर चार दिन से पुलिस रिमांड पर थे। कोर्ट ने पहली बार में उन्हें दो दिन के पुलिस रिमांड पर दिया था। इसके बाद SIT ने एक अन्य FIR में फिर उन्हें दो दिन के रिमांड पर लिया था। रिमांड की अवधि समाप्त होने पर मंगलवार को पुलिस ने उन्हें कोर्ट में पेश किया।कोर्ट में दोनों पक्षों के बीच करीब 20 मिनट तक बहस चली।

SIT  ने कोर्ट को बताया…

SIT  ने कोर्ट को बताया कि कांग्रेस विधायक मामन खान जांच में सहयोग नहीं कर रहे है। मामन खान ने अपने जो बयान दर्ज कराए, उन पर हस्ताक्षर करने से भी मना कर दिया। ऐसे में जांच को आगे बढ़ाने में परेशानी आ रही है। बिना हस्ताक्षर के बयान के कागजों को सत्यापित नहीं किया जा सकता। ऐसे में मामन खान पर SIT ने धारा 180 के तहत भी एक केस दर्ज किया गया है। इसके बाद कोर्ट ने मामन खान को 14 दिन के न्यायिक हिरासत (judicial custody) में जेल भेज दिया।

SIT  के समक्ष रिमांड (remand before) पर पूछताछ के दौरान नूंह दंगों के आरोपित विधायक मामन खान ने घटना से संबंधित खुलासे तो कई किए, लेकिन उन्होंने अधिकारिक तौर पर बयानों पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया। ऐसे में उन बयानों का कोई औचित्य या सत्यता नहीं रह जाती। मामन खान को कोर्ट ने जेल भेजे जाने के बाद उनके वकीलों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मामन खान के खिलाफ फेक मुकदमा दर्ज किया गया है। अगले सप्ताह कोर्ट में मामन की जमानत अर्जी लगाई जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker