विदेश

अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में ट्रंप बाइडन से निकले आगे, राष्ट्रीय सर्वे में…

Presidential Race : अमेरिका में साल 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद की रेस में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को पीछे छोड़ दिया है। दरअसल राष्ट्रीय सर्वे में डोनाल्ड ट्रंप को 47 प्रतिशत लोगों की पहली पसंद बनकर उभरे हैं।

वहीं जो बाइडन को 43 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया। इस तरह ट्रंप ने बाइडन पर चार प्रतिशत की बढ़त ले ली है। यह सर्वे में पहली बार है, जब ट्रंप ने सीधे तौर पर बाइडन पर बढ़त ली है।

दरअसल वाल स्ट्रीट जर्नल ने यह सर्वे किया है। सर्वे में एक और बात जो गौर करने वाली है वो ये है कि जो बाइडन की अप्रूवल रेटिंग अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। इससे प्रतीत होता है कि जो बाइडन की अगले टर्म के लिए उम्मीदवार बनने की कोशिशों को झटका लग सकता है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में भी जो बाइडन को दूसरा कार्यकाल देने में मतभेद उभर रहे हैं। हालांकि जो बाइडन कह चुके हैं कि वह अगले साल होने वाले चुनाव में भी उम्मीदवारी पेश करेंगे।

बाइडेन के खिलाफ भी टैक्स मामले में आरोप लगे

सबसे बड़ी चिंता जो बाइडन की उम्र को लेकर उभर ही है क्योंकि जब अगले साल चुनाव होंगे, तब बाइडन 81 साल के हो जाएंगे और अगला टर्म खत्म होने पर उनकी उम्र 86 साल होगी। साथ ही जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडेन के खिलाफ भी टैक्स मामले (Tax Matters) में आरोप लगे हैं, इससे भी जो बाइडन की मुश्किलें बढ़ी हैं।

डोनाल्ड ट्रंप कई मुकदमों का सामना कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद उनकी लोकप्रियता में उछाल आ रहा है। अपने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों से डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे चल रहे हैं।

ये बात शायद बाइडन भी महसूस कर रहे हैं तभी शुक्रवार को कैलिफोर्निया (California) में एक फंड जुटाने के कार्यक्रम में जो बाइडन ने ट्रंप पर सीधा हमला बोला और ट्रंप समर्थकों के US कैपिटोल पर हमले को लेकर निशाना साधा। साथ ही ट्रंप के उस बयान की भी आलोचना की, जिसमें ट्रंप ने कहा था कि वह सिर्फ एक दिन के लिए तानाशाह बनेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker