भारत

बाल शोषण संबंधी सालाना सूची से UNO ने हटाया भारत का नाम, 12 साल बाद…

चिल्ड्रन एंड आर्म कनफ्लिक्ट रिपोर्ट में 2010 से भारत का नाम शामिल किया जा रहा था

नई दिल्ली : United Nations ने दुनिया के विभिन्न देशों में बच्चों के शोषण (Child Abuse) को लेकर जारी की जाने वाली सालाना वैश्विक सूची (Annual Global List) से 12 साल बाद भारत का नाम हटा दिया है।

चिल्ड्रन एंड आर्म कनफ्लिक्ट रिपोर्ट (Children and Arm Conflict Report) में 2010 से भारत का नाम शामिल किया जा रहा था।

बाल शोषण संबंधी सालाना सूची से UNO ने हटाया भारत का नाम, 12 साल बाद…-UNO removed India's name from the annual list on child abuse, after 12 years…

एंटोनियो गुटेरस ने कहा…

दरअसल, जम्मू-कश्मीर में हथियारबंद समूहों (Armed Groups) में नाबालिगों की भर्ती, सेना की तरफ से उनकी हिरासत सहित अन्य गतिविधियों के कारण भारत का नाम इस सूची में डाला गया था। सूची में पाकिस्तान सहित बुर्किना फासो, नाइजीरिया, फिलिपीन्स जैसे देश लंबे समय से अभी भी बने हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Secretary-General Antonio Guterres) ने कहा है कि भारत सरकार ने बच्चों की सुरक्षा के क्षेत्र में सार्थक कदम उठाए हैं, इसलिए इस रिपोर्ट से भारत का नाम हटा दिया गया है।

बाल शोषण संबंधी सालाना सूची से UNO ने हटाया भारत का नाम, 12 साल बाद…-UNO removed India's name from the annual list on child abuse, after 12 years…

शेष उपायों को लागू करने का आह्वान

पिछले साल अपनी रिपोर्ट में उन्होंने अपने विशेष प्रतिनिधि (Special Envoy) के साथ भारत सरकार की निरंतर भागीदारी का स्वागत किया और कहा था कि इन प्रयासों की वजह से भारत को इस सूची से हटाया जा सकता है।

उन्होंने भारत से अपने विशेष प्रतिनिधि और संयुक्त राष्ट्र (Your Special Representative and the United Nations) के परामर्श के मुताबिक शेष उपायों को लागू करने का भी आह्वान किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker