भारत

दिल्ली की सड़कों पर ऑटो रिक्शा का लुत्फ उठाते दिखे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन

नई दिल्ली: भारत अभी G -20 की अध्यक्षता (G-20 Presidency) कर रहा है, ऐसे में भारत में तमाम जगहों पर G-20 की मीटिंग (G-20 Meeting) चल रही है।

इसी क्रम में अमेरिकी विदेश मंत्री (US Secretary of State) एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) को नई दिल्ली में ऑटोरिक्शा (Auto Rickshaw) की सवारी करते देखा गया।

खुद ब्लिंकन ने अपने ट्विटर हैंडल (Twitter Handle) पर तस्वीरें साझा की हैं। नई दिल्ली में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के बाद उन्हें Auto Rickshaw से निकलते देखा गया।

ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरों में ब्लिंकन ने “अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने” में मदद करने के लिए मुंबई (Mumbai) और हैदराबाद (Hyderabad) सहित कई राज्यों में अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया।

दिल्ली की सड़कों पर ऑटो रिक्शा का लुत्फ उठाते दिखे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन -US Secretary of State Blinken was seen enjoying auto rickshaw on the streets of Delhi

कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए बहुत आभारी हूं

दूतावासों के कर्मचारियों के साथ तस्वीरें शेयर करते हुए Blinken ने लिखा, “भारत में अमेरिकी दूतावास, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास (American Consulate) के हमारे कर्मचारियों और उनके परिवारों से मिलकर खुशी हुई।

मैं लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने और भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी (India-US Strategic Partnership) को आगे बढ़ाने के लिए उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए बहुत आभारी हूं।”

दिल्ली की सड़कों पर ऑटो रिक्शा का लुत्फ उठाते दिखे अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन -US Secretary of State Blinken was seen enjoying auto rickshaw on the streets of Delhi

एस जयशंकर की अध्यक्षता में हुई बैठक

एक अलग ट्वीट पोस्ट में, Blinken ने दोहराया कि अमेरिका-भारत साझेदारी “परिणामी” है। उन्होंने कहा, “मेरी यात्रा हमारी साझेदारी की ताकत और भारत-प्रशांत (Indo-Pacific) की सुरक्षा के लिए साझा की गई मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती है। भारत के आतिथ्य और नेतृत्व के लिए धन्यवाद, और उनके G20 अध्यक्षता के महत्वाकांक्षी एजेंडे पर भागीदार बनने के लिए तैयार हूं।

“इससे पहले क्वाड विदेश मंत्रियों ने शुक्रवार को नई दिल्ली में एक बैठक में Indo-Pacific की स्थिति की व्यापक समीक्षा की। हालांकि आज भारतीय विदेश मंत्री (Indian Foreign Minister) एस जयशंकर ()S Jaishankar की अध्यक्षता बैठक हुई जिसमें शामिल होने वाले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन, उनके जापानी समकक्ष (Japanese Counterpart) योशिमासा हयाशी (Yoshimasa Hayashi) और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री (Australian Foreign Minister) पेनी वोंग (Penny Wong) भी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker