लाइफस्टाइल

कपूर का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए फ़ायदेमंद, जानें इसके अनेक फायदे

Camphor Benefits: कपूर पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला एक सामग्री है। कपूर का आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

कपूर का तेल कई समस्याओं का इलाज में किया जाता है। कपूर औषधि के साथ साथ ये बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

आइए जानते हैं कपूर के फायदे

Use of camphor is beneficial for hair and skin, know its many benefits

* कपूर को दर्द और सूजन को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से स्किन पर सुन्नता होने लगती है जिससे दर्द और सूजन से राहत मिल जाती है और साथ ही स्किन की रेडनेस दूर होती है।

* कपूर के जरिये रैशेस और रेडनेस को खत्म किया जा सकता है। ऐसे में खुजली से राहत पाने के लिए कपूर का इस्तेमाल जेल के रूप में कर सकते है। चकत्ते और रेडनेस से छुटकारा पाने में भी कपूर मदद कर सकता है।

Use of camphor is beneficial for hair and skin, know its many benefits

* कपूर के तेल की खुशबू हमारे मन को भी शांत करती है और रात को अच्छी नींद भी आती है।

* बच्चों और बड़ों में एक्जिमा के लक्षणों का इलाज करने के लिए कपूर का इस्तेमाल कर सकता है। कपूर को कई तरह के लोशन और मरहम के रूप में भी इस्तेमाल करते है।

* सर्दी और खांसी के इलाज में कपूर मदद करता है और कंजेशन से राहत देता है, कपूर का तेल कई वेपोरब और डिकॉन्गेस्टेंट की एक सामग्री भी है।

* आप बालों की देखभाल और केमिकल से भरे हेयर प्रोडक्ट की जगह कपूर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Use of camphor is beneficial for hair and skin, know its many benefits

* कपूर के तेल को बालों पर लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं और साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। अगर आपको अपने बाल लम्बे चाहिए तो आप कपूर के तेल को स्कैल्प पर लगाए , इससे ब्लड फ्लो जल्दी होता है।

* नहाने के पानी में कपूर का तेल मिला कर पेडीकुलोसिस कैपिटिस या सिर की जूं के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker