Uncategorized

Vastu Tips : बच्चों का नहीं लगता पढ़ाई में मन , तो Study Room के लिए अपनाये ये वास्तु टिप्स

आइये जानते है कुछ Vastu Tips के बारे में जिन्हे अपनाकर बच्चों की इस समस्या का समाधान किया जा सकता है

Vastu Tips : आज के समय में पेरेंट्स अपने बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए अपने घरों में अलग से Study Room डिजाइन करवाते हैं। Study Room का मतलब घर का एक ऐसा स्पेस जो विशेष रूप से केवल पढ़ाई के लिए ही रखा गया हो।

Study Room डिजाइन करवा देने के बाद भी बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है। वहां पर पढ़ाई में मन नहीं लगता। Study Room में सिर्फ अच्छी किताबें रखने देने से ही बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता।

इसके लिए Study Room का माहौल अच्छा और शांतिपूर्ण होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों के कमरे में सही रंग का चुनाव करते समय वास्तु दोषों पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना कि अन्य चीजों पर, क्योंकि रंग उस जगह के वातावरण को निर्धारित करता है।

आइये जानते है कुछ वास्तु टिप्स के बारे में जिन्हे अपनाकर बच्चों की इस समस्या का समाधान किया जा सकता है :-

White Colour

Vastu Tips: Children do not feel like studying, so follow these Vastu Tips for Study Room

पढ़ाई करना वास्तव में सरस्वती मां की पूजा के समान माना जाता है और उनके कपड़ों का कलर व्हाइट होता है। इसलिए Study Room या किसी भी पढ़ने के स्थान के लिए व्हाइट कलर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।

आप भी अपने घर में स्टडी रूम(Study room) में व्हाइट कलर को प्राथमिकता दे सकते हैं। वहीं, अगर आप छोटे बच्चों के लिए कमरा डिजाइन कर रही हैं तो ऐसे में एकरसता को दूर करने के लिए किसी एक दीवार पर अन्य कलर करवाया जा सकता है। हालांकि, यहां यह अवश्य सुनिश्चित करें कि कमरे में बहुत अधिक रंगों का इस्तेमाल ना करें।

Light Blue

Vastu Tips: Children do not feel like studying, so follow these Vastu Tips for Study Room

जब आप स्टडी रूम में कलर करवाते हैं तो ऐसे में आप दिशाओं के अनुसार भी कलर करवाया जा सकता है। मसलन, अगर बच्चा पूर्व दिशा में मुख करके बैठता है तो ऐसे में व्हाइट कलर करवाना सबसे अच्छा माना जाता है। वहीं, अगर बच्चा नॉर्थ-ईस्ट दिशा में मुख करके बैठता है तो ऐसे में हल्का पीला कलर भी दीवार पर करवाया जा सकता है।

अगर आप रूम की Monotony को तोड़ने के लिए रूम में किसी अन्य कलर को करवाने का मन बना रही हैं तो ऐसे में उत्तर की दीवार पर लाइट ब्लू करवा सकती हैं। यह कमरे में जल तत्व को बढ़ाता है।

जल तत्व ज्ञान, बुद्धि और विवेक को बढ़ाता है और कैरियर को बूस्ट करने में भी मदद करता है। वहीं, पश्चिम दिशा में अन्य मेटालिक कलर जैसे सिल्वर, गोल्डन या ब्रॉन्ज कलर किया जा सकता है।

Soft Board

Vastu Tips: Children do not feel like studying, so follow these Vastu Tips for Study Room

कई बार बच्चों की स्टडी टेबल के सामने सॉफ्ट बोर्ड हैंग किया जाता है, जिसमें बच्चे अपने जरूरी नोट्स व फार्मूले लिखते हैं। लेकिन सॉफ्ट बोर्ड के कलर का भी ख्याल रखना चाहिए।

आप दिशा के अनुसार कलर को सलेक्ट करें। मसलन, पूर्व दिशा में सॉफ्ट बोर्ड के कलर को हरा किया जा सकता है, जबकि उत्तर दिशा में टंगे सॉफ्ट बोर्ड के लिए नीला रंग अच्छा माना जाता है।

Ivory Colour

Vastu Tips: Children do not feel like studying, so follow these Vastu Tips for Study Room

स्टडी रूम की दीवारों के साथ-साथ फर्श के कलर को भी ध्यान में रखना चाहिए। स्टडी रूम के फर्श के लिए व्हाइट कलर अच्छा माना जाता है।

लेकिन अगर आप व्हाइट कलर नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में ऑफ व्हाइट और आइवरी कलर भी करवाया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि फर्श पर ब्लैक और ब्राउन यूज ना करें।

दरअसल, यह दोनों कलर उर्जा को अपने अंदर अवशोषित करते हैं और आपके आभामंडल को कमजोर करते हैं। जिससे आप खुद को कमजोर महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें : VIP Mobile Number : Free में मिलेगा VIP Mobile Number, बस करना होगा यह काम

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker