विदेश

पाकिस्तान में पुलिस और वकीलों में हिंसक झड़प, 25 घायल, 50 गिरफ्तार

पाकिस्तान के पंजाब (Punjab) प्रांत में एक अदालत के बाहर बुधवार को पुलिस और वकीलों (Lawyers) के बीच हुई हिंसक झड़प में 25 से अधिक लोग घायल हो गए।

Violent clash Between Police and Lawyers in Pakistan: पाकिस्तान के पंजाब (Punjab) प्रांत में एक अदालत के बाहर बुधवार को पुलिस और वकीलों (Lawyers) के बीच हुई हिंसक झड़प में 25 से अधिक लोग घायल हो गए।

इस घटना के बाद पुलिस ने 50 वकीलों को गिरफ्तार कर लिया और इसके खिलाफ Bar Council ने गुरुवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है।

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी से जुड़े वकीलों के खिलाफ आतंकवाद के मामले दर्ज करने और अधीनस्थ अदालत को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के मुद्दे पर यहां माल रोड पर लाहौर उच्च न्यायालय (LHC) के बाहर वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हुई।

Violent clashes between lawyers, police outside Lahore High Court - Pakistan  Aaj English TV

पुलिस और वकीलों के बीच Mall Road युद्ध का मैदान बन गया। दंगा पुलिस ने प्रदर्शनकारी वकीलों पर लाठीचार्ज किया, उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें कीं।

पंजाब पुलिस ने दावा किया कि उसने 50 से अधिक वकीलों को गिरफ्तार किया है, जिसके तुरंत बाद पाकिस्तान बार काउंसिल ने पंजाब पुलिस की कथित बर्बरता के खिलाफ गुरुवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की घोषणा की है।

Lawyers and police violently clash outside Lahore High Court | Pakistan  Today

झड़प के दौरान दो दर्जन से अधिक वकील और पुलिसकर्मी घायल हो गये। लाहौर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कामरान फैसल ने कहा, घायलों में दो वरिष्ठ अधिकारियों सहित कम से कम 14 पुलिसकर्मी शामिल हैं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है।

फैसल ने दावा किया कि वकीलों ने पहले पुलिस पर पथराव किया और जवाब में उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए और पानी की बौछार की गई।

दोनों पक्षों में झड़प जारी रहने के बीच पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री मरियम नवाज (Maryam Nawaz) ने पुलिस महानिरीक्षक डॉ उस्मान अनवर को वकीलों के खिलाफ बल प्रयोग से बचने का निर्देश दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker