हेल्थ

खाना खाने के तुरंत बाद टहलना हो सकता है आपके लिए हानिकारक, अपनी इन आदतों को आज ही बदलें

भोजन (Meal) हमारे लिए बेहद ही आवश्यक होता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को पोषक तत्व और एनर्जी (Energy) मिलती है।

Health Tips : भाग-दौड़ से भरी जिंदगी में हमें अपनी सेहत (Health) का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

स्वस्थ रहने के लिए एक हेल्थी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) फॉलो करना बेहद आवश्यक होता है। जब आप एक Healthy Lifestyle को फॉलो करते हैं तो आप कई तरह की समस्याओं से दूर हो सकते हैं।

भोजन (Meal) हमारे लिए बेहद ही आवश्यक होता है क्योंकि इससे हमारे शरीर को पोषक तत्व और एनर्जी (Energy) मिलती है। लेकिन खाना खाने के बाद करने आपकी कुछ आदतों (Habits) के कारण आपकी सेहत खराब हो सकती है।

खाना खाने के तुरंत बाद इन चीजों की आदत हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

ऐसे में उन्हें अवॉइड (Avoid) करना ही बेहतर है। तो आइए जानते हैं कि आखिर वह कौन सी आदतें हैं जिन्हें हमें अवॉइड करने की आवश्यकता है।

खाना खाने के तुरंत बाद टहलना

Walk After Dinner

खाना खाने के तुरंत बाद टहलने (Walk) न जाएं, बल्कि वज्रासन में बैठें। मस्तिष्क का ध्यान दूसरी मांसपेशियों पर केंद्रित किए बिना पाचन (Digestion) को काम करने के लिए कुछ समय दें। हालांकि, ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नियंत्रित करने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद टहलें।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना

Drinking Water just After Dinner

खाना खाने के तुरंत बाद पानी (Water) न पिएं क्योंकि इसकी वजह से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। भोजन को ठीक से पचने दें और 90 मिनट के बाद कुछ बीजों के साथ पानी पियें।

खाने के बाद चाय या कॉफी का सेवन

Tea or Coffee

दोपहर के या रात के खाने के बाद चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) ना पिएं। ये पेट में एसिड (Acid) के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जो एसिड रिफ्लक्स या सीने में जलन के लक्षणों को बढ़ा सकता है। खासकर जब आपने पेट भर खाना खाया हो।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker