झारखंड

अवैध खनन करने वालों नहीं खैर, देवघर उपायुक्त ने दिया सख्त कार्रवाई करने का निर्देश

न्यूज़ अरोमा देवघर: उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आज खनन टास्क फोर्स की बैठक में कार्यों की समीक्षा की गई।

समाहरणालय सभागार में हुई बैठक में उपायुक्त ने देवघर जिलान्तर्गत कैटेगोरी-1 एवं कैटेगोरी-2 के बालू घाटों एवं बालू के स्टॉकयार्ड आदि की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।

उपायुक्त में खनिजों के अवैध खनन न होने देने के संबंध में जिला खनन पदाधिकारी को निर्देशित किया कि सभी अंचलाधिकारी एवं संबंधित थाना के थाना प्रभारी के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए जिले में अवैध खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि अवैध खनिज लदे वाहन किन्हीं के भी द्वारा पकड़े जाते हैं तो संबंधित थाना प्रभारी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं जिला खनन पदाधिकारी आपस में एक दूसरे को सूचित करेंगे, ताकि उपरोक्त तीनों विभागों द्वारा सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जा सके।

उपायुक्त ने ईंट भठ्ठा के लिए मिट्टी के रेट निर्धारण के संबंध में जिला खनन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि राज्यस्तर पर मिट्टी के दर निर्धारण हेतु पत्राचार कर इसे प्राप्त कर लें, ताकि आगे किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

उपायुक्त ने बसकुपी क्षेत्र में कोयले के अवैध खनन के संबंध में निर्देशित किया कि जिला वन पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की अध्यक्षता में टीम गठित कर छापामारी की जाय।

उपायुक्त ने प्रखंड स्तर पर विभिन्न योजनाओं यथा-14वें वित्त आयोग, मनरेगा आदि के तहत किये जा रहे कार्यों के दरम्यान लघु खनिजों के प्रयोग एवं उनके रॉयल्टी जमा के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया।

बैठक के दौरान चित्रा कोलियरी के प्रतिनिधि ने उपायुक्त को बताया कि चित्रा कोलियरी से कोयला पालोजोरी प्रखंड के खागा होते हुए जामताड़ा जाता है।

इस दौरान कुछ जगहों पर असामाजिक तत्वों द्वारा कोयले का अवैध तरीके से निकासी की जा रही है।

इस संदर्भ में उपायुक्त ने यातायात प्रभारी को निर्देशित किया गया कि हाइवे पेट्रोलिंग वाहनों के माध्यम से निरीक्षण करते रहें, ताकि देवघर जिला के सीमा में इस तरह की घटना न होने पाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker